...जब दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल बन गए गायक

दिल्ली के नए मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आज शपथ-ग्रहण समारोह के दौरान कुछ देर के लिए गायक नजर आए। केजरीवाल ने 1959 में रिलीज हुई फिल्म ‘पैगाम’ के एक गाने की दो पंक्तियां रामलीला मैदान में आए लोगों को गाकर सुनायीं। गाने के शुरुआती बोल थे, ‘‘इंसान का इंसान से हो भाईचारा...’’।

नई दिल्ली/कोलकाता : दिल्ली के नए मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल आज शपथ-ग्रहण समारोह के दौरान कुछ देर के लिए गायक नजर आए। केजरीवाल ने 1959 में रिलीज हुई फिल्म ‘पैगाम’ के एक गाने की दो पंक्तियां रामलीला मैदान में आए लोगों को गाकर सुनायीं। गाने के शुरुआती बोल थे, ‘‘इंसान का इंसान से हो भाईचारा...’’। इस गाने को गाकर केजरीवाल ने समाज में भाईचारा कायम करने का संदेश दिया। रामलीला मैदान में आए एक लाख से ज्यादा लोगों ने भी केजरीवाल के साथ दिवंगत गायक मन्ना डे का गाया यह गाना गुनगुनाया।
प्रख्यात गीतकार प्रदीप के लिखे इस गाने को गाने से पहले केजरीवाल ने मंच से कहा, ‘‘यह ऐसा गाना है जो हम पार्टी की हर बैठक में गाते हैं। इसके बोल काफी अच्छे हैं। यह गाना बताता है कि हम किस तरह का भारत चाहते हैं और हम किस तरह का समाज चाहते हैं।’’ मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद केजरीवाल ने अपने भाषण में सभी धर्मों के प्रति सम्मान प्रकट करते हुए कहा, ‘‘आज एक ऐतिहासिक दिन है...और इसके बारे में किसने सोचा था? ...निश्चित तौर पर यह कुदरती करिश्मा है। मैं परमेश्वर, पिता परमात्मा, ईश्वर, अल्लाह और वाहे गुरू को इसके लिए शुक्रिया अदा करता हूं।’’
अपने 20 मिनट के भाषण में केजरीवाल ने कहा, ‘‘भ्रष्टाचार ने देश को गर्त में पहुंचा दिया है..और दो साल पहले कोई यह सोच भी नहीं सकता था कि भ्रष्टों को उखाड़ फेंका जाएगा और जनता का शासन स्थापित होगा। यह भगवान का चमत्कार है। मैं सर्वशक्तिमान का शुक्रिया अदा करता हूं।’’ इस बीच, दिल्ली में ‘आप’ की सरकार बनने का जश्न पार्टी की पश्चिम बंगाल इकाई ने कोलकाता में मनाया। पार्टी की बंगाल इकाई 2016 के राज्य विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखकर सदस्यता अभियान चलाएगी।
‘आप’ समर्थकों और कार्यकर्ताओं ने कोलकाता के पार्क स्ट्रीट इलाके में आयोजित एक छोटे से कार्यक्रम में एक-दूसरे को गुलाल लगाकर खुशी मनायी। पार्टी बंगाल में कल से सदस्यता अभियान शुरू करेगी। पश्चिम बंगाल में ‘आप’ के नेता राकेश झा ने कहा, ‘‘हर जिले में ढेरों ऐसे लोग हैं जिन्होंने पार्टी में शामिल होने में रूचि दिखायी है। लिहाजा, कल से हम अपना सदस्यता अभियान शुरू करेंगे।’’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.