जल बंटवारा करार: इजरायल, जोर्डन, फलस्तीन ने किए हस्ताक्षर

इजरायल, जोर्डन और फलस्तीन ने पानी के बंटवारे की एक ‘‘ऐतिहासिक’’ पहल पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि इलाके में पानी की बढती मांग से मृत सागर को बचाया जा सके।

वाशिंगटन : इजरायल, जोर्डन और फलस्तीन ने पानी के बंटवारे की एक ‘‘ऐतिहासिक’’ पहल पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि इलाके में पानी की बढती मांग से मृत सागर को बचाया जा सके।
समझौते पर यहां विश्व बैंक के मुख्यालय में हस्ताक्षर किए गए। इस योजना के तहत अकाबा में एक नया विलवणीकरण संयंत्र लगाया जाएगा इस्राइल के उर्जा एवं जल संसाधन मंत्री सिलवान शालोम ने कल समझौते पर हस्ताक्षर करते हुए कहा, ‘‘यह उम्मीद की एक किरण दिखाता है कि हम भविष्य में और बाधाओं से पार पा सकते हैं।’’
फलस्तीन के जल मंत्री शद्दाद अतिली ने कहा, ‘‘ हमने यह दिखा दिया है कि हम राजनीतिक समस्याओं के बावजूद मिलकर काम कर सकते हैं।
यह समझौता 11 वर्षों की वार्ता का परिणाम है तथा इसे इस्राइल और फलस्तीन के बीच शांति समझौता कराने के अमेरिका के प्रयासों के हिस्से के तौर पर देखा जा रहा है।
इस समझौते के तहत जोर्डन पांच करोड़ घन लीटर विलवणीकृत जल इजरायल में लाल सागर के ऐलात रिसार्ट को मुहैया कराएगा। इसके बदले में इजरायल उत्तरी जोर्डन को इतना ही जल जलील सागर से मुहैया कराएगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.