`सिखों को अमेरिकी सेना में शामिल किया जाए`

देश भर में 16 प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकियों ने अमेरिका के रक्षा मंत्री चक हेगल से अनुरोध किया है कि सिखों को उनकी धार्मिक आस्थाओं के साथ सशस्त्र बलों में शामिल होने की इजाजत दी जाए।

वाशिंगटन : देश भर में 16 प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकियों ने अमेरिका के रक्षा मंत्री चक हेगल से अनुरोध किया है कि सिखों को उनकी धार्मिक आस्थाओं के साथ सशस्त्र बलों में शामिल होने की इजाजत दी जाए।
16 भारतीय-अमेरिकियों ने हेगल को एक पत्र में लिखा कि उद्योगपति और समुदाय के सदस्य भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए महत्वपूर्ण विषयों को उठाने और भारत एवं अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत करने के प्रति प्रतिबद्ध हैं। इसलिए हम आपसे सादर अनुरोध करते हैं कि अमेरिकी रक्षा मंत्रालय अपने नियमों का आधुनिकीकरण करे ताकि सिख-अमेरिकी अपनी आस्था की वस्तुओं के साथ हमारे देश की सेना में शामिल होकर अपनी सेवाएं दे सकें।
इस संबंध में 25 अप्रैल को पत्र लिखा गया था जिसकी प्रति मुहैया कराई गई। पत्र में कहा गया है कि भारतीय अमेरिकी समुदाय के लिए यह मामला कितना महत्वपूर्ण है इसे इस बात से समझा जा सकता है कि भारत सरकार ने भी इस प्रयास का समर्थन किया है। जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे नाटो सहयोगी पहले से ही सिखों को शामिल होने की अनुमति देते हैं। भारतीय अमेरिकियों ने कहा है कि भारत से आए प्रवासियों ने बाधाओं के बावजूद एक सदी से भी अधिक समय से अमेरिका को मजबूत और समृद्ध बनाने में अहम भूमिका निभाई है। (एजेंसी)