अलजीरियाई विमान हादसा : सवार सभी 116 लोग मारे गए

फ्रांसने शुक्रवार को घोषणा की कि माली के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हुए एयर अलजेरी विमान पर सवार 116 लोगों में से कोई भी जिंदा नहीं बचा और शायद खराब मौसम की वजह से यह हादसा हुआ।

अलजीरियाई विमान हादसा : सवार सभी 116 लोग मारे गए

बमाको : फ्रांसने शुक्रवार को घोषणा की कि माली के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हुए एयर अलजेरी विमान पर सवार 116 लोगों में से कोई भी जिंदा नहीं बचा और शायद खराब मौसम की वजह से यह हादसा हुआ।

फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलोंद ने टेलीविजन पर कहा, ‘दुख की बात है कि कोई जिंदा नहीं बचा।’ अलजीरियाई विमान एएच017 ने गुरुवार को बुरकिना फासो के ओउआदोउगोउ से उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद गिर गया। आलोंद ने यह घोषणा उसके एक दिन बाद की।

मैकडॉनेल डगलस 83 विमान का मलबा बुरकिना फासो सीमा से 50 किलोमीटर उत्तर माली के गोसी क्षेत्र में मिला। विमान का संचालन एयर अलजेरी के लिए स्पेनी कंपनी स्विफ्टेयर कर रही थी।

विमान पर फ्रांस के 51 नागरिक सवार थे। फ्रांसीसी नागरिकों के अतिरिक्त इस विमान पर सवार यात्रियों और चालक दल के सदस्यों में बुरकिना फासो, लेबनान, अलजीरिया, स्पेन, कनाडा, जर्मनी और लक्जमबर्ग के नागरिक शामिल थे।

अभी यह साफ नहीं है कि विमान पर ठीक-ठीक कितने लोग सवार थे। स्विफ्टेयर यह संख्या 116 बताती है जबकि फ्रांसीसी राष्ट्रपति कार्यालय का कहना है कि विमान पर कुल 118 यात्री और चालक दल के सदस्य सवार थे।

विमान अलजायर्स जा रहा था। तभी, वह दुर्घटनाग्रस्त हुआ। दुर्घटना होने से पहले विमान चालकों ने कहा था कि मौसम के मुश्किल हालात के मद्देनजर वे रास्ते बदल रहे हैं। रिपोर्टों के अनुसार एक चश्मदीद ने गोसी के बीहड़ इलाके में विमान को ‘गिरते’ देखा था।

फ्रांस के गृहमंत्री बर्नार्द काजेने ने कहा कि मौसम के हालात दुर्घटना के सबसे ज्यादा संभावित कारण प्रतीत होते हैं। उल्लेखनीय है कि जून 2009 में एयर फ्रांस ए330 की दुर्घटना के बाद यह फ्रांसीसी नागरिकों के लिए अब तक का सबसे भयावह हादसा है।

परिवहन मंत्री फ्रेदरिक सुविले ने कहा कि जमीन से किसी हमले की संभावना ‘शुरू से ही’ खारिज कर दी गई थी। उनके इस बयान से इन कयासों को विराम लगा कि माली के अशांत उत्तर में मौजूद विद्रोहियों ने विमान को मार गिराया होगा।

बहरहाल, ओलोंद ने इस पर जोर दिया कि हादसा के किसी भी राजनीतिक कारण को खारिज नहीं किया जा रहा है। महज आठ दिनों के अंदर यह तीसरा विमान हादसा है। विमानन उद्योग के लिए यह बहुत ही खराब सप्ताह रहा।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.