एक और अमेरिकी पत्रकार की हत्या से अमेरिका स्तब्ध

अमेरिका के ओबामा प्रशासन ने कहा है कि एक और अमेरिकी पत्रकार का सिर कलम करने वाला वीडियो यदि सही है तो देश अपने एक और पत्रकार की नृशंस हत्या से स्तब्ध है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद प्रवक्ता बर्नाडेटे मीहन ने कहा, ‘हमने इस्लामी स्टेट आफ इराक एंड द लीवेंट द्वारा अमेरिकी नागरिक स्टीवन सोटलॉफ की कथित हत्या करने वाला वीडियो देखा है। गुप्तचर समुदाय उसकी सत्यता जल्द पता लगाने पर काम कर रहा है। वीडियो के कल सोशल मीडिया वेबसाइटों पर जारी होने के बाद मीहन ने कहा, ‘वीडिया यदि सही है तो हम एक बेगुनाह अमेरिकी पत्रकार की नृशंस हत्या को लेकर स्तब्ध हैं और हम उसके परिवार और मित्रों के प्रति गहरी संवेदना जताते हैं। हमें जब सूचना मिलेगी हम उसे मुहैया कराएंगे।’ वीडियो यदि सही है तो यह आईएसआईएस की ओर से अमेरिका के दूसरे पत्रकार की हत्या होगी।

एक और अमेरिकी पत्रकार की हत्या से अमेरिका स्तब्ध

वाशिंगटन: अमेरिका के ओबामा प्रशासन ने कहा है कि एक और अमेरिकी पत्रकार का सिर कलम करने वाला वीडियो यदि सही है तो देश अपने एक और पत्रकार की नृशंस हत्या से स्तब्ध है। राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद प्रवक्ता बर्नाडेटे मीहन ने कहा, ‘हमने इस्लामी स्टेट आफ इराक एंड द लीवेंट द्वारा अमेरिकी नागरिक स्टीवन सोटलॉफ की कथित हत्या करने वाला वीडियो देखा है। गुप्तचर समुदाय उसकी सत्यता जल्द पता लगाने पर काम कर रहा है। वीडियो के कल सोशल मीडिया वेबसाइटों पर जारी होने के बाद मीहन ने कहा, ‘वीडिया यदि सही है तो हम एक बेगुनाह अमेरिकी पत्रकार की नृशंस हत्या को लेकर स्तब्ध हैं और हम उसके परिवार और मित्रों के प्रति गहरी संवेदना जताते हैं। हमें जब सूचना मिलेगी हम उसे मुहैया कराएंगे।’ वीडियो यदि सही है तो यह आईएसआईएस की ओर से अमेरिका के दूसरे पत्रकार की हत्या होगी।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने संवाददाताओं से कहा, ‘यह कुछ ऐसा है जिस पर प्रशासन निश्चित तौर पर बहुत सावधानीपूर्वक नजर रखे हुए है क्योंकि सोटलॉफ को कुछ सप्ताह पहले जान से मारने की धमकी दी गई थी। हमारी प्रार्थना सोटलॉफ और सोटलॉफ के परिवार के साथ है।’ उन्होंने कहा, ‘अमेरिका ने सोटलॉफ को बचाने में काफी समय और संसाधन लगाये। मैं इस समय उस वीडियो या उन खबरों की सत्यता की पुष्टि करने की स्थिति में नहीं हूं।’ इस बीच न्यूजीलैंड से मिली खबर के अनुसार संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने आज कहा कि इस्लामी स्टेट आतंकवादियों द्वारा दूसरे अमेरिकी पत्रकार का कथित रूप से सिर कलम करने को लेकर विश्व ‘नाराज’ है। उन्होंने यहां कहा, ‘आईएसआईएल द्वारा नागरिकों की नृशंस हत्या के बारे में इराक से आ रही खबरों को लेकर हम सभी नाराज हैं जिसमें एक दूसरे पत्रकार का कथित तौर पर सिर कलम किया जाना भी शामिल है।’