अगले हफ्ते भारत यात्रा पर जाएंगी अमेरिका की शीर्ष राजनयिक

ओबामा प्रशासन में दक्षिण और मध्य एशिया मामलों की प्रभारी निशा देसाई बिस्वाल अगले हफ्ते भारत की यात्रा पर जाएंगी और द्विपक्षीय तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर नई सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगी।

वाशिंगटन : ओबामा प्रशासन में दक्षिण और मध्य एशिया मामलों की प्रभारी निशा देसाई बिस्वाल अगले हफ्ते भारत की यात्रा पर जाएंगी और द्विपक्षीय तथा क्षेत्रीय मुद्दों पर नई सरकार के अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगी। विदेश विभाग ने कल कहा कि दक्षिण और मध्य एशिया मामलों की सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल छह से नौ जून तक नई दिल्ली में होंगी।
इस हफ्ते नरेंद्र मोदी के भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने के बाद यह किसी अमेरिकी शीर्ष राजनयिक की पहली भारत यात्रा होगी। विदेश विभाग ने कहा कि अपने दौरे में बिस्वाल क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर नई सरकार के अधिकारियों के साथ विस्तार से बातचीत करेंगी।
विदेश विभाग ने कहा, भारत के राष्ट्रीय चुनाव होने के बाद यह विदेश विभाग के किसी वरिष्ठ अधिकारी की पहली भारत यात्रा होगी। नई दिल्ली में सहायक विदेश मंत्री बिस्वाल प्रमुख रणनीतिक विचारकों और व्यापारिक नेताओं से मुलाकात करेंगीं।
बिस्वाल चार से छह जून तक बीजिंग का दौरा करने के बाद नई दिल्ली पहुंचेगीं। बीजिंग में प्रवास के दौरान बिस्वाल चीन सरकार के कई अधिकारियों से मिलेंगी और क्षेत्रीय, आर्थिक तथा संपर्क के कई मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगी।
बयान में कहा गया है कि बीजिंग में बिस्वाल क्षेत्रीय व्यापार से संबंधित अवसरों पर चर्चा करने के लिए आए शोधार्थियों तथा विचार समूहों के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगी। साथ ही वह न्यू सिल्क रोड और इंडो-पेसिफिक इकोनोमिक कॉरिडोर पर भी चर्चा करेंगी।
वह अपनी यात्रा ताजिकिस्तान के दुशानबे से दो-तीन जून से शुरू करेंगी जहां वह अमेरिका-ताजिकिस्तान द्विपक्षीय वाषिर्क विमर्श के तीसरे सत्र में अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व करेंगी।
(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.