close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

मुसलमानों की जासूसी की जांच चाहते हैं अमेरिकी संगठन

न्यूयार्क शहर पुलिस द्वारा मुस्लिमों की कथित तौर पर जासूसी करने के कार्यक्रम की 125 से अधिक धार्मिक, नस्लीय, नागरिक अधिकार संगठनों और दक्षिण एशियाई सामुदायिक संगठनों ने जांच कराने की मांग की है।

वाशिंगटन : न्यूयार्क शहर पुलिस द्वारा मुस्लिमों की कथित तौर पर जासूसी करने के कार्यक्रम की 125 से अधिक धार्मिक, नस्लीय, नागरिक अधिकार संगठनों और दक्षिण एशियाई सामुदायिक संगठनों ने जांच कराने की मांग की है।
सिविल लिबर्टीज यूनियन, साउथ अमेरिकन्स लीडिंग टूगेदर (साल्ट) और नेशनल नेटवर्क फॉर अरब कम्युनिटीज (एनएनएएसी) सहित गठबंधन ने गुरुवार को न्याय विभाग को याचिका देकर मामले की जांच की मांग की। जिन समुदायों ने इस पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं उनमें हिंदू, सिख, मुस्लिम, ईसाई और यहूदी शामिल हैं।
साल्ट के अनुसार वर्षों से न्यूयार्क पुलिस विभाग अमेरिका के मुस्लिम समुदाय की जासूसी कर रहा है और इसने एक कार्यक्रम तैयार किया है जिसके तहत न्यूयार्क शहर के भीतर मुस्लिमों के फोन पर नजर रखी जाती है। इसके अलावा पुलिस मस्जिदों की जासूसी करती है और समुदाय आधारित संगठनों में घुसपैठ की कोशिश करती है। वे रेस्तरांओं, किताब की दुकानों और छात्र समूहों की भी निगरानी करते हैं। साल्ट ने कहा कि पुलिस का यह काम मुस्लिमों के नागरिक अधिकारों का उल्लंघन है। (एजेंसी)