पंचशील समारोह में शामिल होने बीजिंग पहुंचे अंसारी
Advertisement

पंचशील समारोह में शामिल होने बीजिंग पहुंचे अंसारी

उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी अपने चीन दौरे के पहले पड़ाव में आज बीजिंग पहुंच गए जहां वह अपने चीनी समकक्ष ली युआनचाओ से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके बाद वह पंचशील संधि की 60वीं वषर्गांठ के मौके पर आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे।

बीजिंग : उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी अपने चीन दौरे के पहले पड़ाव में आज बीजिंग पहुंच गए जहां वह अपने चीनी समकक्ष ली युआनचाओ से द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके बाद वह पंचशील संधि की 60वीं वषर्गांठ के मौके पर आयोजित समारोह में शिरकत करेंगे।

अंसारी जियान पहुंचे और आज उन्होंने शांक्सी प्रांत की कम्युनिस्ट पार्टी के सचिव झाओ झेंगयोंग से औपचारिक मुलाकात की। वह जियान में मौजूद एक प्रमुख मजिस्द गए। यहां की अतिथि पुस्तिका में उन्होंने लिखा कि यहां आने का अनुभव ‘आध्यात्मिक स्थल’ पर होने जैसा था। बीजिंग अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचने पर चीनी विदेश मंत्रालय में डीजी (एशिया) कोंग जुआन यू ने अंसारी की अगवानी की।

अंसारी कल भारत की ओर से एक त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। इसमें चीन और म्यामां के राष्ट्रपति भी भाग ले रहे हैं। आगामी सोमवार को वह अपने समकक्ष के साथ वार्ता करेंगे। चीन जाते समय अंसारी ने पत्रकारों से कहा था कि बातचीत के दौरान द्विपक्षीय एजेंडे के सभी मामलों को उठाया जाएगा। उनसे सवाल किया गया था कि क्या बातचीत में सीमा पर चीनी सैनिकों की आक्रमकता का मुद्दा उठेगा? इसी मुद्दे पर फिर से जोर दिए जाने पर उन्होंने कहा कि वह बातचीत के बारे में पूर्वानुमान नहीं लगा सकते।

Trending news