ओबामा ने ‘हाउस रिपब्लिकन’ का प्रस्ताव ठुकराया, जारी रहेगा शटडाउन
Advertisement

ओबामा ने ‘हाउस रिपब्लिकन’ का प्रस्ताव ठुकराया, जारी रहेगा शटडाउन

अमेरिकी सरकार के ठप हो चुके कामकाज को 17 अक्तूबर से पहले बहाल करने के प्रयासों को मंगलवार को एक बड़ा झटका लगा। व्हाइट हाउस ने गतिरोध को खत्म करने के लिए हाउस रिपब्लिकन के प्रस्ताव को खारिज करते हुए इसे कथित तौर पर ‘फिरौती’ करार दिया है।

fallback

वाशिंगटन : अमेरिकी सरकार के ठप हो चुके कामकाज को 17 अक्तूबर से पहले बहाल करने के प्रयासों को मंगलवार को एक बड़ा झटका लगा। व्हाइट हाउस ने गतिरोध को खत्म करने के लिए हाउस रिपब्लिकन के प्रस्ताव को खारिज करते हुए इसे कथित तौर पर ‘फिरौती’ करार दिया है।

व्हाइट हाउस की प्रवक्ता एमी ब्रनडेज ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति बराक ओबामा बार-बार कह रहे हैं कि सांसद अपनी मूल जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए फिरौती की मांग नहीं कर सकते। बजट पारित करना और राष्ट्र के बिलों का भुगतान करना उनकी जिम्मेदारी है।’’
उन्होंने कहा कि हाउस रिपब्लिकन का ताजा प्रस्ताव रिपब्लिकन पार्टी के छोटे से समूह को शांत करने का प्रयास है। वास्तव में सरकार का कामकाज ठप होने की सबसे पहली वजह वही हैं।
राष्ट्रपति आगे की कार्रवाई तय करने के लिए नैंसी पेलोसी सहित हाउस डेमोक्रेट के नेतृत्व के साथ भी बैठक करने जा रहे हैं।
इससे पहले हाउस रिपब्लिकन ने एक बंद कमरे में हुई बैठक में सरकार का कामकाज 15 जनवरी, 2014 तक चालू रखने और 7 फरवरी तक के लिए ऋण सीमा बढ़ाने की योजना की घोषणा की थी।
इससे पहले आज अमेरिकी सांसदों के बीच पिछले 14 दिन से जारी शटडाउन को समाप्त करने के लिए दिनभर बैठकों का दौर चला। इससे उम्मीद बंधी थी कि सरकार का आंशिक तौर पर बंद कामकाज फिर शुरू हो सकेगा, ऋण सीमा बढ़ाने पर सहमति बन सकेगी और एक वैश्विक संकट से बचा जा सकेगा। (एजेंसी)

Trending news