यूक्रेन के नामित राष्ट्रपति से यूरोप में मिलेंगे ओबामा

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले सप्ताह अपनी यूरोप यात्रा के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति पद के लिए नामित पेट्रो पोरोशेंको से मुलाकात करेंगे।

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अगले सप्ताह अपनी यूरोप यात्रा के दौरान यूक्रेन के राष्ट्रपति पद के लिए नामित पेट्रो पोरोशेंको से मुलाकात करेंगे।
राष्ट्रीय सुरक्षा के उप सलाहाकार बेन रोडीस ने कल संवाददाताओं को बताया, राष्ट्रपति ओबामा के पास यह एक महत्वपूर्ण अवसर है, जब वे यूक्रेन की जनता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि सीधे वहां के नामित राष्ट्रपति पोरोशेंको के सामने कर सकते हैं। ओबामा वॉरसॉ में एक समारोह के साथ अपनी चार दिवसीय यात्रा को आरंभ करेंगे। यह समारोह कम्युनिस्ट शासन के बाद पोलैंड के पहले चुनावों की 25वीं वषर्गांठ के अवसर पर आयोजित होना है। बुधवार को वे पोरोशेंको से मुलाकात करेंगे।
रोडीस ने कहा, उनके साथ काम करने के लिए हमारे पास व्यापक एजेंडा है। इनमें अर्थव्यवस्था को स्थिर करना, यूक्रेन में स्थायित्व और विकास लाने के लिए पर्याप्त मदद देना और यूक्रेन के भीतर तनाव घटाने के लिए वार्ता और एकता के प्रयासों का समर्थन करना शामिल है। इसके अलावा यूक्रेन के भीतर तनाव कम करने के लिए यूरोपीय सहयोगियों, रूस और सबसे जरूरी यूक्रेन की सरकार के साथ बातचीत करना हमारे एजेंडे में है। उन्होंने कहा कि अमेरिका इस बात की सराहना करता है कि पोरोशेंको के चयन के लिए यूक्रेन की जनता बड़ी संख्या में आगे आई है।
उन्होंने कहा, हम बातचीत करने, यूक्रेन में तनाव कम करने और देश को एक सकारात्मक मार्ग पर ले जाने की उनकी प्रतिबद्धता की सराहना करते हैं। उनके द्वारा पदभार संभालने से पहले यह राष्ट्रपति ओबामा के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर होगा, जब वे प्रत्यक्ष तौर पर उनके एजेंडे की जांच और समीक्षा कर सकते हैं।
(एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.