चीन ने 10 हजार किमी मारक क्षमता की परमाणु मिसाइल का किया परीक्षण
Advertisement

चीन ने 10 हजार किमी मारक क्षमता की परमाणु मिसाइल का किया परीक्षण

चीन ने 10 हजार किलोमीटर मारक क्षमता की दांगफेंग मिसाइल के उन्नत संस्करण का परीक्षण किया जिसकी जद में अमेरिका और यूरोप के अधिकतर शहर हैं। मीडिया की खबरों में यह बात कही गई है।

बीजिंग : चीन ने 10 हजार किलोमीटर मारक क्षमता की दांगफेंग मिसाइल के उन्नत संस्करण का परीक्षण किया जिसकी जद में अमेरिका और यूरोप के अधिकतर शहर हैं। मीडिया की खबरों में यह बात कही गई है।

यह परीक्षण चीन के राष्ट्रीय दिवस एक अक्तूबर से काफी पहले किया गया जिस दिन चीन अपनी परमाणु क्षमता का प्रदर्शन करता है। हांगकांग से प्रकाशित साउथ चाइना मार्निंग पोस्ट ने अमेरिकी मीडिया की खबरों के हवाले से कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने वुझाय मिसाइल एवं अंतरिक्ष परीक्षण केंद्र से 25 सितंबर को दांगफेंग 31बी का परीक्षण किया। चीन के शानशी प्रांत में स्थित इस केंद्र को ताइयूयान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र के रूप में भी जाना जाता है।

सैन्य विशेषज्ञों के हवाले से कहा गया है कि राष्ट्रीय दिवस से पहले उन्नत सचल अंतरमहाद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने का मकसद दुनिया को यह समझाना है कि चीन परमाणु प्रतिरोधक तैनात कर रहा है। डीएफ-31बी इस श्रृंखला में डीएफ 31ए का उन्नत संस्करण है।

Trending news