यूक्रेन की सीमा पर रूसी काफिले के रूके रहने पर तनाव बढ़ा

यूक्रेन द्वारा अपनी सीमा पर रूस के एक बड़े काफिले को रोकने के लिए आगे बढ़ने और रूसी सैन्य वाहनों को नष्ट करने के बाद बढ़ते तनाव को दूर करने के प्रयास में यूरोपीय नेता जुटे हैं।

यूक्रेन की सीमा पर रूसी काफिले के रूके रहने पर तनाव बढ़ा

दोनेत्स्क (यूक्रेन) : यूक्रेन द्वारा अपनी सीमा पर रूस के एक बड़े काफिले को रोकने के लिए आगे बढ़ने और रूसी सैन्य वाहनों को नष्ट करने के बाद बढ़ते तनाव को दूर करने के प्रयास में यूरोपीय नेता जुटे हैं।

इस बीच एक शीर्ष अलगाववादी नेता ने दावा किया कि उसे सैनिकों का एक ऐसी टुकड़ी मिली है जिसे रूसी भूमि पर प्रशिक्षण मिला हुआ है। इस घटनाक्रम के बीच मास्को और कीव के विदेश मंत्री अपने फ्रांसीसी एवं जर्मन समकक्षों के साथ कल एक फैारी बैठक की तैयारी कर रहे हैं।

इससे पहले अमेरिका ने यूक्रेन में संकट बढ़ाने को लेकर रूस को आड़े हाथ लिया जबकि फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने यूक्रेन से संयम रखने और सही फैसला करने की अपील की। यह ताजा तनाव उस वक्त पैदा हुआ जब यूक्रेन के राष्ट्रपति पेट्रो पोरोशेंको ने दावा किया कि उनके सैनिकों ने रूस के एक छोटे से काफिले के एक हिस्से को उड़ा दिया है। रूस ने इन दावों को ‘फैंटेसी’ करार देते हुए खारिज कर दिया है।

करीब 280 ट्रकों ने विद्रोहियों के कब्जे वाले सीमा चौकी से करीब 30 किलोमीटर दूर तीसरे दिन भी इंतजार किया क्योंकि मास्को और कीव इसे जाने देने को लेकर उलझे हुए हैं। रूस इस काफिले में मानवीय सहायता सामग्री होने का दावा कर रहा है।

सीमा पर मौजूद एएफपी के संवाददाता ने यूक्रेन की सीमा के अंदर विस्फोट होने की आवाजें सुनी और मास्को के सैन्य हार्डवेयर सीमा से लगे रूसी क्षेत्र में बिखरे हुए देखे। इस बीच रेड क्रास की एक प्रवक्ता ने बताया है कि अभी तक मुआयना शुरू नहीं किया गया है क्योंकि वार्ता जारी है।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.