रूस के वॉल्गोग्राड रेलवे स्टेशन में महिला फिदायीन ने किया धमाका, 18 की मौत

रूस के वॉल्वोग्राड शहर में स्थित रेलवे स्टेशन में जबरदस्त धमाका हुआ है। महिला फिदायीन द्वारा किए गए इस धमाके में कम से कम 18 लोगों के मारे जाने की खबर है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो/एजेंसी
वॉल्वोग्राड (रूस) : अगले साल फरवरी में विंटर ओलंपिक के आयोजन से पहले रूसी शहर वॉल्गोग्राड स्थित रेलवे स्टेशन में जबरदस्त धमाका हुआ है। महिला फिदायीन द्वारा किए गए इस धमाके में कम से कम 18 लोगों के मारे जाने और 50 से अधिक के घायल होने की खबर है।
स्थानीय संवाद एजेंसी के मुताबिक, धमाका रेलवे स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर हुआ है। मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। कई दर्जन लोगों के घायल होने की भी खबर है जिसमें कई की हालत गंभीर बताई जा रही है। अभी तक इस बात का खुलासा नहीं हो पाया है कि इस धमाके में किस आतंकी संगठन का हाथ है।
क्षेत्रीय अधिकारियों ने बताया कि एक महिला आत्मघाती हमलवार ने शहर के मुख्य रेलवे स्टेशन के प्रवेश द्वार पर लगी जांच मशीन के पास खुद को विस्फोट से उड़ा दिया। रूस के सरकारी टीवी पर जारी फुटेज में दिखाया गया है कि इमारत के शीर्ष दो मंजिलों की खिड़कियों के कांच बिखरे पड़े हैं और मलबे एवं बर्फ के ढेर के बीच स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर कई एंबुलेंस खड़ी हैं।
राष्ट्रीय आतंकववाद रोधी समति ने एक बयान में कहा, ‘शुरूआती संकेत के मुताबिक विस्फोट को एक महिला हमलावर ने अंजाम दिया।’ रूस की जांच समिति के प्रवक्ता व्लादीमीर मारेन ने कहा कि अधिकारियों ने संदिग्ध आतंकवादी गतिविधि की जांच शुरू कर दी है।
क्षेत्रीय सरकार के प्रवक्ता ने आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी को बताया कि हमले में कम से कम 18 लोग मारे गए हैं और 40 से अधिक घायल हुए हैं। वहीं, संघीय स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने रूसी सरकारी टीवी को बताया कि घायलों की संख्या 50 से अधिक है।