अमेरिका में बड़ा जोखिम कामकाज ठप होने का : केरी

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने आगाह किया कि देश में बड़ा जोखिम कामकाज ठप होने का है।

वॉशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने आगाह किया कि देश में बड़ा जोखिम कामकाज ठप होने का है। उन्होंने अनुरोध किया है कि सरकार का कामकाज बंद होने जैसी हालिया स्थिति की पुनरावृत्ति न हो अन्यथा अमेरिका की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचेगा।
केरी ने कल कहा कि प्रतिद्वन्द्वी रिपब्लिकन सांसदों की वजह से उत्पन्न दो सप्ताह के गतिरोध के कारण न केवल सरकार का कामकाज ठप हुआ बल्कि अमेरिका की साख को भी बट्टा लगा।
एशिया और यूरोप की एक महीने की यात्रा के बाद केरी ने आगाह किया कि ऐसे समय में जब फरवरी में कर्ज संबंधी सीमा आसन्न हो तो कांग्रेस को बंदी की पुनरावृत्ति से बचना चाहिए।
केरी ने कहा ‘गलती नहीं दोहराएं। अमेरिका का सबसे बड़ा खतरा बढ़ते प्रतिद्वंद्वियों की ओर से नहीं है बल्कि उससे है, जिसकी वजह से हमारा कामकाज ठप हुआ।’ विदेश मंत्री ने कहा कि कामकाज ठप होने के कारण इजरायल को सुरक्षा मदद से लेकर वैज्ञानिक अध्ययन और कारोबारी समझौतों तक में देरी हुयी।
उन्होंने कहा ‘बंदी ने न केवल स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के शटर गिराए बल्कि शरणार्थियों तथा उन छात्रों के लिए भी दरवाजे अस्थायी तौर पर बंद किये जो यहां पढ़ने तथा हमारी अर्थव्यवस्था में योगदान देने के लिए वीजा चाह रहे थे।’ (एजेंसी)