बांग्लादेश: 48 मंत्रियों को विभागों को बंटवारा, हसीना ने अपने पास रखे गृह, रक्षा, विदेश विभाग

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना रक्षा, गृह और विदेश जैसे महत्वपूर्ण विभाग अपने पास रखे हैं। हसीना ने अपने 48 मंत्रियों को विभागों को बंटवारा करते हुए इन विभागों को अपने पास रखने का फैसला किया।

ढाका : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना रक्षा, गृह और विदेश जैसे महत्वपूर्ण विभाग अपने पास रखे हैं। हसीना ने अपने 48 मंत्रियों को विभागों को बंटवारा करते हुए इन विभागों को अपने पास रखने का फैसला किया। इसके साथ कैबिनेट मामला, लोक प्रशासन और सैन्य बल इकाई विभागों को अपने पास ही रखा है। ये विभाग पहले भी उनके पास थे।
यहां कल शपथ ग्रहण समारोह के बाद कैबिनेट की ओर से जारी बयान के मुताबिक हसीना उन दूसरे विभागों को भी अपने पास रखेंगी जिनका कोई मंत्री अथवा राज्य मंत्री नहीं है। हसीना और 48 मंत्रियों ने कल शपथ ली थी। 66 साल की हसीना के अलावा 29 सांसदों को कैबिनेट, जबकि 17 सांसदों को राज्य मंत्री तथा दो को उप मंत्री बनाया गया है। हसीना ने अपने पहले के कई मंत्रियों को इस बार मंत्रिमंडल में जगह नहीं दी है। इनमें पहले विदेश मंत्री रहीं दीपू मोनी, गृह मंत्री रहे मोहिउद्दीन खान आलमगीर और बिना विभाग के मंत्री रहे सुरोजीत सेनगुप्ता शामिल हैं।
हसीना के मंत्रिमंडल में कम से कम 23 नये चेहरों को जगह दी गई है। पहली बार सांसद बने वकील अनीसुल हक को कानून मंत्री के तौर पर शामिल किया गया है। वह हसीना के पिता और बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की हत्या के मामले की सुनवाई में सरकारी वकील के तौर पर पैरवी कर कर चुके हैं। अवामी लीग के वरिष्ठ नेता तुफैल अहमद को वाणिज्य, आमिर हुसैन आमू को उद्योग तथा मोहम्मद नसीम को स्वास्थ्य विभाग दिया गया है।
हसीना की पिछली सरकार की तरह इस बार भी वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी अबुल माल अब्दुल मुहित के कंधों पर होगी। मटिया चौधरी को कृषि, सैयद अशरफुल इस्लाम को स्थानीय प्रशासन, नुरूल इस्लाम नाहिद को शिक्षा, ओबैदुल कादिर को संचार, माजीबुल हक को रेल, शाहजहां खान को जहाजरानी तथा खानदेर मुशर्रफ हुसैन को प्रवासी कल्याण मंत्री बनाया गया है।
जातीय पार्टी के नेता अनीसुल इस्लाम महमूद को जल संसाधन मंत्री बनाया गया है। इसी पार्टी के दो अन्य नेताओं मुजीबुल हक चुन्नू को श्रम राज्य मंत्री तथा मशीउर रहमान (रंगा) को ग्रामीण एवं सहकारी राज्य मंत्री बनाया गया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.