हमास-इस्राइल सीजफायर समझौते के स्थायी रहने की उम्मीद : कैरी

इस्राइल और हमास के बीच हालिया संघर्ष विराम समझौते का स्वागत करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने उम्मीद जताई है कि यह कदम क्षेत्र में चिरस्थायी शांति लाने में स्थायी और टिकाऊ साबित होगा।

वाशिंगटन : इस्राइल और हमास के बीच हालिया संघर्ष विराम समझौते का स्वागत करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री ने उम्मीद जताई है कि यह कदम क्षेत्र में चिरस्थायी शांति लाने में स्थायी और टिकाऊ साबित होगा।

कैरी ने कल कहा, ‘हम आज के संघर्ष विराम समझौते का समर्थन करते हैं और सभी पक्षों से अपील करते हैं कि वे इसकी शर्तों का पूरा पालन करें। हम उम्मीद करते हैं कि यह संघषर्विराम स्थायी और टिकाउ साबित होगा, जो रॉकेट और मोर्टार हमलों पर रोक लगाएगा और गाजा में संघर्ष को समाप्त करेगा।’ गाजा में लोगों तक तत्काल मानवीय मदद पहुंचाने में तेजी लाने को जरूरी बताते हुए कैरी ने कहा कि अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस प्रयास का समर्थन करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, ‘हम पुनर्निर्माण के एक बड़े कार्य पर अपने अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के साथ काम करने के लिए भी तैयार हैं। हम ऐसे उपाय अपनाने के लिए तैयार हैं, जो यह सुनिश्चित करेंगे कि ये कार्य गाजा की जनता के लाभ के लिए हैं, हमास या दूसरे आतंकी संगठनों के लाभ के लिए नहीं। हम राष्ट्रपति अब्बास और फलस्तीनी प्रशासन के साथ इन महत्वपूर्ण प्रयासों पर समन्वय करने का इंतजार कर रहे हैं।’

काहिरा में मध्यस्थता वार्ताएं कराने में मिस्र की भूमिका की सराहना करते हुए कैरी ने कहा कि इस अवसर तक पहुंचने के लिए अमेरिका मिस्रवासियों, इस्राइलियों, फलस्तीनी प्रशासन एवं क्षेत्र के अन्य पक्षों के साथ समन्वय बैठाकर काम करता रहा है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.