बांग्लादेश में मार्च से पहले सैकड़ों लोगों को लिया गया हिरासत में

बांग्लादेश में अधिकारियों ने 700 से अधिक विपक्षी कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है जो पांच जनवरी को चुनाव स्थगित करने की मांग को लेकर विपक्षी बीएनपी द्वारा रविवार को आयोजित होने वाले विरोध मार्च पर लगाये गए प्रतिबंध का उल्लंघन करते हुए एकत्रित होने का प्रयास कर रहे थे।

ढाका : बांग्लादेश में अधिकारियों ने 700 से अधिक विपक्षी कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया है जो पांच जनवरी को चुनाव स्थगित करने की मांग को लेकर विपक्षी बीएनपी द्वारा कल आयोजित किये जाने वाले विरोध मार्च पर लगाये गए प्रतिबंध का उल्लंघन करते हुए एकत्रित होने का प्रयास कर रहे थे।
पूरे देश में आज जनजीवन ठहर सा गया क्योंकि सरकार के परामर्श के बाद रात से ही यातायात सेवाओं को बंद कर दिया गया था। बीएनपी की अगुवाई वाले विपक्षी गठबंधन और सत्तारूढ़ अवामी लीग के आमने सामने आने के मद्देनजर अर्धसैनिक बल शहर की गलियों में गश्त कर रहे हैं।
पुलिस अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि पुलिस ने विपक्षी समर्थकों के घरों और ट्रेनों पर छापा मारा और 700 से अधिक कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया।
खबरों में कहा गया है कि बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी :बीएनपी: और उसकी सहयोगी जमाते इस्लामी के कार्यकर्ताओंे ने पुलिस की रोक से बचने के लिए कल शाम ही ढाका की ओर बढ़ना शुरू कर दिया था। कार्यकर्ताओं ने बारात की आड़ में ढाका पहुंचने की योजना बनायी थी क्योंकि सप्ताहांत राजधानी में कई शादियां होनी है।
लोगों को ताजा राजनीतिक हिंसा की आशंका सता रही है क्योंकि आगामी अवामी लीग सरकार द्वारा लगाये गए प्रतिबंधों के बावजूद कल अपनी विरोध रैली आयोजित करने को लेकर प्रतिबद्ध है। बीएनपी नेता मिर्जा फखरूल इस्लाम आलमगीर ने अवामी लीग नीत अंतरिम सरकार पर आरोप लगाया कि वह विपक्षी कार्यकर्ताओं को ढाका में एकत्रित होने से रोकने के लिए अवरोध खड़े कर रही है।
उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा लगता है कि पूरे देश में धारा 144 लगा दी गई है।’’ उन्होंने दावा किया कि कानून प्रवर्तन अधिकारी होटलों और रेस्त्रांओं में लोगों को धमका रहे हैं और ढाका में बाहर से आने वाले प्रदर्शनकारियों पर नजर रख रहे हैं।’’ पुलिस ने ढाका आने वाली ट्रेन में तंगैल में तलाशी ली और कम से कम 97 यात्रियों को ले गए। उत्तरी जिलों से तंगैल में ढाका आने वाली सभी ट्रेनें रूकी।
रेलवे के एक प्रवक्ता ने पीटीआई से कहा, ‘‘तोड़फोड़ की आशंका ने हमें कुछ एहतियाती कदम उठाने को मजबूर किया जिससे ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई..यद्यपि ढाका और चटगांव के बीच ट्रेंने समय पर चल रही हैं।’’ बस और ट्रक संचालकों ने बताया कि उन्होंने सुरक्षा कारणों से बसों का परिचालन बंद कर दिया है और ढाका में बसों की आवाजाही पूरी तरह बंद है । उन्होंने सुरक्षा एजेंसियों की सलाह पर यह कदम उठाया है । सरकार समर्थक यातायात संघों ने पिछले दो सप्ताह तक चले विपक्ष के विरोध प्रदर्शनों के खिलाफ दो दिवसीय हड़ताल का आह्वान किया था।
भारत से लौट रहे सैकड़ों बांग्लादेशी पश्चिमी बेनापोल में फंस गए क्योंकि उनके लिए कोई बस वहां पर उपलब्ध नहीं थी। उत्तरी जिलों से ढाका जाने वाली ट्रेनें मध्य बांग्लादेश के तंगैल में रूक गई। अवामी लीग समर्थक परिवहन संघों ने गत कुछ सप्ताह में विपक्ष के विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई तोड़फोड़ के विरोध में दो दिवसीय हड़ताल आहूत की।
बीएनपी प्रमुख खालिदा जिया ने अपने समर्थकों का आह्वान किया कि उनके ‘‘लोकतंत्र के लिए मार्च’’ पर लगे प्रतिबंध की अवहेलना करते हुए कल ढाका में रैली में पहुंचें।
इस बात को लेकर शंका है कि जिया कल के प्रदर्शन में हिस्सा ले पायेंगी या नहीं क्योंकि उनके समर्थकों का आरोप है कि अधिकारियों ने उन्हें एक तरह से घर में नजरबंद कर दिया है।
बीएनपी चुनाव का बहिष्कार कर रही है तथा विपक्ष की ओर से गत नवम्बर से ही पूरे देश में किये जाने वाली हड़तालों और बंद के दौरान हुई राजनीतिक हिंसा में करीब 130 लोग मारे गए हैं।
बीएनपी ने यह कहते हुए चुनाव में उम्मीदवार खड़े करने से इनकार कर दिया है कि प्रधानमंत्री शेख हसीना के नेतृत्व में होने वाले चुनाव में गड़बड़ी की जाएगी। इस आरोप को हसीना कड़ाई से खारिज करती हैं।
हसीना की एक नवीनतम घटना में संदिग्ध विपक्षी कार्यकर्ताओं ने पश्चिमी छुआदंगा में आज तड़के मुख्य चुनाव आयुक्त काजी रकीबुद्दीन अहमद के आवास पर पेट्रोल बम फेंके। पुलिस ने कहा कि इस हमले में कोई भी घायल नहीं हुआ क्योंकि उस समय घर में कोई भी मौजूद नहीं था।
इस बीच अवामी लीग नेताओं ने चेतावनी दी है कि यदि विपक्षी कार्यकर्ताओं ने प्रतिबंध की अवज्ञा करते हुए कल विरोध में मार्च में भाग लिया तो वे जवाबी कदम उठाएंगे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.