कश्मीर से होकर बनाने वाले चीन-पाक आर्थिक गलियारे पर भारत ने जताई चिंता
Advertisement

कश्मीर से होकर बनाने वाले चीन-पाक आर्थिक गलियारे पर भारत ने जताई चिंता

भारत ने सोमवार को पाक अधिकृत कश्मीर से होकर पाकिस्तान के लिए अरबों डॉलर का आर्थिक गलियारा बनाने की चीन की योजना पर चिंता जताई। भारत ने साथ ही बीजिंग को ठोस सामरिक द्विपक्षीय रिश्तों की अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया।

fallback

बीजिंग : भारत ने सोमवार को पाक अधिकृत कश्मीर से होकर पाकिस्तान के लिए अरबों डॉलर का आर्थिक गलियारा बनाने की चीन की योजना पर चिंता जताई। भारत ने साथ ही बीजिंग को ठोस सामरिक द्विपक्षीय रिश्तों की अपनी प्रतिबद्धता का आश्वासन दिया।
विदेश सचिव सुजाता सिंह ने चीन के समकक्ष उप विदेशमंत्री लियू झेनमिन के साथ छठे दौर की सामरिक वार्ता के बाद कहा, ‘‘हमने यह मुद्दा उठाया है और हमने (केवल) इस बार नहीं बल्कि पहले भी अपनी चिंताएं जाहिर की हैं। उन्होंने हमारी चिंताओं को महसूस किया।’’ दोनों पक्षों के बीच वार्ता ऐसे समय में हो रही है जब भारत में आम चुनाव हो रहे हैं जिसमें एक नयी सरकार के बनने की संभावना जतायी गयी है।
यह पूछे जाने पर कि क्या वार्ता में आज यह मुददा उठा, उन्होंने कहा कि यह मामला इस बार भी उठा। भारत ने चीन के शिनजियांग को पाकिस्तान के ग्वादर से रेल और सड़क मार्गों से जोड़ने वाले गलियारे पर चिंताएं जताई हैं क्योंकि यह पाक अधिकृत कश्मीर के जरिए बनाया जा रहा है।
चीन की दलील है कि यह गलियारा क्षेत्र के पिछड़ेपन को दूर करने में मदद करेगा। सीमा विवाद पर सुजाता ने कहा कि यह मुददा उठा लेकिन इसी के साथ उन्होंने कहा कि इस मुददे पर विशेष प्रतिनिधियों द्वारा विस्तृत चर्चा की जा रही है जो 17 दौर की वार्ता कर चुके हैं।
सुजाता ने अपने संबोधन मे कहा, ‘‘मेरी आज यहां की यात्रा चीन की सरकार को यह दोहराने के लिए है कि भारत सरकार चीन के साथ भारत के रिश्तों को प्राथमिकता पर रखता है।’’ (एजेंसी)

Trending news