इंडोनेशिया में ज्वालामुखी फटने से 2 लोगों की मौत

इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर ज्वालामुखी फटने से दो लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग सुरक्षित स्थानों का रुख कर रहे हैं। कई उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं और कुछ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे बंद कर दिए गए।

जकार्ता : इंडोनेशिया के जावा द्वीप पर ज्वालामुखी फटने से दो लोगों की मौत हो गई और हजारों लोग सुरक्षित स्थानों का रुख कर रहे हैं। कई उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं और कुछ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे बंद कर दिए गए।
माउंट केलुद को घनी आबादी वाले जावा द्वीप पर सर्वाधिक खतरनाक ज्वालामुखियों में से एक माना जाता है। यह ज्वालामुखी हालांकि गुरुवार को फटा लेकिन इसकी शुरुआत पहले हो गई थी। इसीलिए इसके अलर्ट का स्तर भी बढ़ा दिया गया था।
टीवी पर प्रसारित तस्वीरों में पास के गांवों पर गुबार बिखरता नजर आया। भयभीत लोग कारों और दोपहिया वाहनों पर सवार होकर सुरक्षित स्थानों की ओर भागे। इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पूर्वो नुगरोहो ने बताया कि पूर्वी जावा के केदिरी जिले में केलुद के इर्दगिर्द 10 किलोमीटर के क्षेत्र में फैले 36 गांवों के करीब 200,000 लोगों से क्षेत्र छोड़कर सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा गया है।
उन्होंने कहा, ‘15 किलोमीटर के दायरे में राख, रेत और पत्थर गिर रहे हैं। चोटी पर लगातार चिनगारियां उठते देखी जा सकती हैं।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.