इराक संकट: 40 भारतीय अगवा, इराक ने अमेरिका से हवाई हमले की मांगी मदद

इराक ने अमेरिका से मदद मांगी है। इराक ने अमेरिका से सुन्नी आतंककवादियों पर हवाई हमले करने को कहा है। एक न्यूज चैनल से बातचीत करते हुए देश के विदेश मंत्री होशयार जेबारी ने कहा कि हम अमरीका से आतंककारियो पर हवाई हमला करने का अनुरोध करते हैं। इराक चाहता है कि अमेरिका हवाई हमले कर प्रभावित क्षेत्रों को आईएसआईएस के आतंकियों से मुक्त करे।

इराक संकट: 40 भारतीय अगवा, इराक ने अमेरिका से हवाई हमले की मांगी मदद
Play

नई दिल्ली/बगदाद: इराक ने अमेरिका से मदद मांगी है। इराक ने अमेरिका से सुन्नी आतंककवादियों पर हवाई हमले करने को कहा है। एक न्यूज चैनल से बातचीत करते हुए देश के विदेश मंत्री होशयार जेबारी ने कहा कि हम अमरीका से आतंककारियो पर हवाई हमला करने का अनुरोध करते हैं। इराक चाहता है कि अमेरिका हवाई हमले कर प्रभावित क्षेत्रों को आईएसआईएस के आतंकियों से मुक्त करे।

साथ ही संकटग्रस्त इराक में 40 भारतीय कामगारों का अपहरण कर लिया गया है जिसके बाद सरकार ने उनका पता लगाने के लिए हरसंभव प्रयास शुरू कर दिए हैं । विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने संवाददाताओं से कहा कि कामगारों में अधिकतर पंजाब एवं उत्तर भारत के अन्य इलाकों के हो सकते हैं और इराक के मोसुल शहर में वे एक निर्माण कम्पनी के लिए काम कर रहे थे ।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार के पास अपहर्ताओं के बारे में कोई सुराग या जिन लोगों का अपहरण हुआ है, उनके बारे में ठोस सूचना नहीं है और जो भी सूचना मिली है वह अंतरराष्ट्रीय रेड क्रिसेंट एवं अन्य मानवाधिकार संगठनों के माध्यम से मिली है। उन्होंने कहा, ‘हां, तारिक नूर अलहुदा कंपनी के लिए काम करने वाले 40 भारतीयों का अपहरण हुआ है ।’

अकबरूद्दीन ने बताया कि सरकार को ‘ऐसा कोई फोन कॉल नहीं आया है जिसमें किसी फिरौती की मांग का संकेत हो या इराक में भारतीयों का अपहरण करने के बारे में कोई बात हो ।’ मोसुल बगदाद से 400 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम में स्थित है ।

उन्होंने कहा कि भारत कई मानवाधिकार एजेंसियों, इराक में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन और इराक की सरकार के संपर्क में है ताकि अपहृत लोगों के बारे में और सूचनाएं इकट्ठी की जा सकें ।

प्रवक्ता ने कहा, ‘ये कठिन स्थितियां हैं । हम कम्पनी के साथ काम कर रहे हैं । हम इंटरनेशनल रेड क्रिसेंट के साथ भी काम करने का प्रयास कर रहे हैं जिसने हमें पुष्टि की है (अपहरण के बारे में) । लेकिन उन्होंने यह भी संकेत दिया है कि इस चरण में उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है कि अपहृत 40 भारतीय कामगार किस स्थान पर हैं।’ इराक में युद्ध की स्थिति गंभीर होती जा रही है और अल-कायदा के समर्थन वाले आतंकवादी विभिन्न शहरों पर कब्जा कर रहे हैं और बगदाद की तरफ बढ़ते जा रहे हैं ।    

 

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.