भारत से संबधित प्रमुख विदेश नीति पर भाषण देंगे जॉन केरी

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतांत्रिक देशों के बीच दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी का खाका खींचते हुए यहां भारत से संबंधित प्रमुख विदेश नीति पर भाषण देंगे।

भारत से संबधित प्रमुख विदेश नीति पर भाषण देंगे जॉन केरी

वाशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी सबसे बड़े और सबसे पुराने लोकतांत्रिक देशों के बीच दीर्घकालिक रणनीतिक साझेदारी का खाका खींचते हुए यहां भारत से संबंधित प्रमुख विदेश नीति पर भाषण देंगे।

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि साझा समृद्धता, लोकतांत्रिक मूल्यों और सुरक्षा को रेखांकित करेंगे जो कि अमेरिका-भारत के बीच मजबूत साझेदारी से एशिया और वैश्विक क्रम में आता है। भारत अमेरिका रणनीतिक वार्ता में शामिल होने के लिए भारत जाने की पूर्व संध्या पर केरी कल भाषण देंगे। इस वार्ता की वह विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ सह-अध्यक्षता करेंगे।

नरेंद्र मोदी सरकार के तहत दोनों देशों के बीच होने वाली यह पहली रणनीतिक वार्ता महत्वपूर्ण मानी जा रही है क्योंकि यह अगले पांच वर्ष के लिए भारत और अमेरिकी रिश्तों की रफ्तार और दायरा तय करेगी।

शीर्ष थिंक टैंक ‘सेंटर फार अमेरिकन प्रोग्रेस’ (सीएपी) ने ‘इंडिया 2020’ कार्यक्रम शुरू किया है जिसका ध्यान दक्षिण एशिया में प्रमुख विदेश नीति चर्चाओं और भारत तथा अमेरिका के बीच वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और बढ़ाने के लिए नूतन विचार पैदा करने पर केन्द्रित है।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि केरी अपने भाषण में इस बात पर भी जोर देंगे कि भारत और अमेरिका क्षेत्रीय आर्थिक संपर्क के साथ भारत-प्रशांत क्षेत्र में विकास, निवेश और अवसर बढ़ाने के लिए कैसे नजदीकी तौर पर काम कर सकते हैं।

सीएपी ने एक बयान में कहा कि भारत दशकों के प्रभारी आर्थिक विकास और सैन्य आधुनिकीकरण के बाद क्षेत्रीय और वैश्विक तौर पर एक शक्ति केंद्र के तौर पर उभर रहा है। उसने कहा कि भारत में एक नयी सरकार आने के बाद अमेरिका-भारत साझेदारी के लिए एक नया और महत्वाकांक्षी श्रृंखला तय करने का समय आ चुका है।

अमेरिका के प्रमुख थिंक टैंक ने कहा कि ‘इंडिया : 2020’ शुरू करके ‘सेंटर फार अमेरिकन प्रोग्रेस’ एशिया और विश्व में शांति और आर्थिक समृद्धि बढाने तथा वैश्विक शासन संस्थाओं को उनके वर्तमान ढांचों से आगे ले जाने के लिए भारत और अमेरिका के कार्यों को मदद को मंच देगा।

‘सेंटर फार अमेरिकन प्रोग्रेस’ की अध्यक्ष नीरा टंडन ने कहा, ‘इंडिया 2020 भारत में बदलते परिदृश्य को बेहतर तरीके से समझने और उसे बताने के लिए ‘सेंटर फार अमेरिकन प्रोग्रेस’ की नई पहल है। हम इसे ‘2020’ इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हमारा ध्यान भारत की गति की दिशा पर है। हमारा पूरा ध्यान इस बात पर है कि भारत किस ओर जा रहा है।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.