आईएसआईएस से निपटने के लिए वैश्विक गठबंधन की जरूरत : जॉन केरी

अमेरिका ने कहा है कि आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा पैदा किए जा रहे खतरे से निपटने के लिए एक वैश्विक संगठन की आवश्यकता है। यह संगठन इराक और सीरिया के एक बहुत बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुका है तथा इसके विश्व के अन्य हिस्सों में फैलने का खतरा है।

आईएसआईएस से निपटने के लिए वैश्विक गठबंधन की जरूरत : जॉन केरी

वाशिंगटन : अमेरिका ने कहा है कि आतंकी संगठन आईएसआईएस द्वारा पैदा किए जा रहे खतरे से निपटने के लिए एक वैश्विक संगठन की आवश्यकता है। यह संगठन इराक और सीरिया के एक बहुत बड़े हिस्से पर कब्जा कर चुका है तथा इसके विश्व के अन्य हिस्सों में फैलने का खतरा है।

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने न्यूयॉर्क टाइम्स में लिखा है कि इस बात के पक्के सबूत हैं कि यदि इस संगठन को निरंकुश छोड़ दिया गया तो यह केवल सीरिया और इराक से ही संतुष्ट नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि केवल हवाई हमलों से ही इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आईएसआईएस) को नहीं हराया जा सकता है।

केरी ने लिखा, ‘विश्व को एक पूर्ण कार्रवाई करने की आवश्यकता है। हमें इराकी बलों और सीरिया के उदार विपक्ष का सहयोग करने की जरूरत है, जो अग्रिम मोर्चो पर आईएसआईएस का सामना कर रहे हैं। हमें आईएसआईएस की क्षमता को खत्म करने की आवश्यकता है और हमें अपने लोगों की रक्षा के क्रम में अपने खुद के रक्षा तंत्र को मजबूत करने तथा सहयोग की जरूरत है।’

केरी और रक्षामंत्री चक हेगल अगले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ नाटो सम्मेलन में शामिल होने वेल्स जा रहे हैं जहां वे इस मुद्दे पर अपने यूरोपीय समकक्षों से चर्चा करेंगे। केरी ने कहा कि सितंबर में जब अमेरिका को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता मिलेगी तो ओबामा प्रशासन इस अवसर का इस्तेमाल एक बड़ा गठबंधन बनाने तथा आईएसआईएस में शामिल हो चुके लोगों सहित विदेशी आतंकी लड़ाकों की ओर से उत्पन्न खतरे को रेखांकित करने के लिए करेगा।

केरी ने कहा, ‘महासभा सत्र के दौरान राष्ट्रपति ओबामा इस सामूहिक खतरे से निपटने की योजना को आगे बढ़ाने के लिए सुरक्षा परिषद की शिखर बैठक का नेतृत्व करेंगे।’ उन्होंने लिखा, ‘इस लड़ाई में, हर देश के लिए भूमिका है। कुछ प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से सैन्य सहायता उपलब्ध कराएंगे। कुछ लाखों विस्थापितों और पीड़ितों को मानवीय सहायता मुहैया कराएंगे।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.