चुनाव: लिथुआनिया की ‘लौह महिला’ जीत की प्रबल दावेदार

लिथुआनिया के लोग देश के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज मतदान कर रहे हैं और इसमें लौह महिला के नाम से मशहूर दालिया ग्रीबॉस्केते के चुनाव जीतने की पूरी संभावना है। कराटे ब्लैक बेल्ट में पारंगत दालिया ग्रीबॉस्केते को थैचर की तरह ही मजबूत महिला माना जाता है। दूसरे कार्यकाल के लिए वह जीत की मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं।

विलनियस : लिथुआनिया के लोग देश के राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए आज मतदान कर रहे हैं और इसमें लौह महिला के नाम से मशहूर दालिया ग्रीबॉस्केते के चुनाव जीतने की पूरी संभावना है। कराटे ब्लैक बेल्ट में पारंगत दालिया ग्रीबॉस्केते को थैचर की तरह ही मजबूत महिला माना जाता है। दूसरे कार्यकाल के लिए वह जीत की मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं।
हाल के चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में यूरोपीय संघ की पूर्व बजट प्रमुख ग्रीबॉस्केते (58) को 50 प्रतिशत मत मिलने के आसार जताए गए हैं लेकिन कम मतदान के कारण यूरोपीय संघ और नाटो के सदस्य लिथुआनिया में 25 मई को दोबारा मतदान भी हो सकते हैं। छह अन्य उम्मीदवारों को करीब दस प्रतिशत मत मिलने की संभावना है और उन्हें गंभीर विरोधी के तौर पर नहीं देखा जा रहा।
विलनियस यूनिवर्सिटी में राजनीति विज्ञान शास्त्री रामुनास विलपिसॉसकास ने बताया, यदि मतदान 50 प्रतिशत से उपर रहता है तो उनके पहले चरण में जीत हासिल करने की पूरी संभावना बनती है। पहले चरण में मतदान प्रतिशत का कम से कम 50 प्रतिशत मत हासिल करने वाले के जीत की संभावना रहती है। वर्ष 2009 में ग्रीबॉस्केते ने पहले चरण में सात उम्मीदवारों के बीच 69.04 प्रतिशत मत हासिल किया था और मतदान प्रतिशत 51.67 प्रतिशत था। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.