पीएम नरेंद्र मोदी के फैसलों से भारतवंशी समुदाय खुश: लॉर्ड स्वराज पॉल

उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए घोषित कदमों का स्वागत करते हुए आज कहा कि तीन दशकों में पहली बार भारतीय समुदाय यह महसूस कर रहा है कि देश में उसके योगदान को पहचान मिली है।

पीएम नरेंद्र मोदी के फैसलों से भारतवंशी समुदाय खुश: लॉर्ड स्वराज पॉल

लंदन : उद्योगपति लॉर्ड स्वराज पॉल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्रवासी भारतीयों (एनआरआई) के लिए घोषित कदमों का स्वागत करते हुए आज कहा कि तीन दशकों में पहली बार भारतीय समुदाय यह महसूस कर रहा है कि देश में उसके योगदान को पहचान मिली है।

न्यूयार्क के मेडिसन स्वायर गार्डेन में मोदी के कल के भाषण पर पॉल ने कहा,‘मैं प्रधानमंत्री मोदी को उनके भाषण के लिए बधाई देता हूं और हम सभी उनके प्रति कृतज्ञ हैं।’ उन्होंने कहा कि तीन दशक में पहली बार एनआरआई समुदाय यह महसूस कर रहा है कि भारत में उनके योगदान को पहचान मिली है और उन्हें लग रहा है कि वे भारतीय समुदाय के पूर्ण सदस्य बन गए हैं।

उन्होंने कहा कि 1983 में भारत में कारोबारी व राजनीतिक क्षेत्र के एक बड़े तबके ने निहित स्वार्थी लोगों के समर्थन से प्रवासी भारतीयों की निंदा करते हुए कहा था कि देश को उनकी जरूरत नहीं है। पॉल ने कहा,‘एनआरआई समुदाय अब उम्मीद है कि वे लोग समझेंगे कि क्या अवसर गंवा दिया गया और बीते सालों में देश को क्या योगदान किया जा सकता था।’ उन्होंने कहा,‘मुझे पूरा विश्वास है कि भारतीय समुदाय अब प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर आगे आएगा क्योंकि प्रवासी भारतीयों को भारतीय होने का गर्व है।’ कापारो समूह के चेयरमैन पॉल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जिन्हें ‘छोटे छोटे उपाय’’ बताया है वास्तव में वे भविष्य की दिशा में बड़े कदम है और ‘हम सभी को प्रधानमंत्री के रूप मोदी पर गर्व है।’ उन्होंने कहा कि भारतीय समुदाय मजबूत, स्वच्छ व स्वस्थ भारत देखना चाहेगा। इस समुदाय के लोग भारत के लिए ‘सबसे अच्छे दूत’ है और वे भारत को एक सशक्त राष्ट्र के रूप में बढते देखने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

पॉल ने कहा, ‘भारत को विश्व में उसका समुचित स्थान दिलाने के लिए मोदी की प्रतिबद्धता, उनकी सोच और उनकी लगन के लिए मैं उनको तहे दिल से बधाई देता हूं।’ मोदी ने अपने भाषण में भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) और ओवरसीज सिटिजेन्स आफ इंडिया नाम की दो योजनाओं को मिलाने और ऐसे लोगों को देश में आने जाने की सुगम व्यवस्था करने की घोषणा की।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.