Breaking News

‘मोदी की यात्रा ने रखी भारत-अमेरिका सहयोग को गहरा करने की नींव’

एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा ‘अत्यंत सफल’ रही और इसने दोनों देशों के बीच सहयोग को गहरा करने की नींव रखी है।

वॉशिंगटन : एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा ‘अत्यंत सफल’ रही और इसने दोनों देशों के बीच सहयोग को गहरा करने की नींव रखी है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत के डोभाल ने कल अमेरिकी रक्षा मंत्री चक हेगल से मुलाकात की और साझा सुरक्षा हितों सहित विभिन्न मुद्दों पर विचार विमर्श किया। पेंटागन के प्रेस सचिव रियर एडमिरल जॉन किर्बी ने इस मुलाकात के बाद बताया कि उन्होंने अपनी बातचीत में अमेरिका-भारत के साझा सुरक्षा हितों, रणनीतिक भागीदारी की उनकी प्रतिबद्धता और सुरक्षा सहयोग के भावी क्षेत्रों पर चर्चा की। हेगल और डोभाल ने अफगानिस्तान के हालिया घटनाक्रम पर और क्षेत्र में सुरक्षा तथा विकास पर सहयोग जारी रखने की जरूरत पर भी चर्चा की।

किर्बी ने बताया कि रक्षा मंत्री हेगल ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा बहुत सफल रही और इसने दोनों देशों के बीच सहयोग को गहरा करने की नींव रखी है। डोभाल पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अमेरिका आए थे। उन्होंने ओबामा प्रशासन के शीर्ष नेताओं से मिलने के लिए अपने अमेरिका प्रवास की अवधि दो दिन और बढ़ा ली है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डोभाल आज अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी से मुलाकात करेंगे। समझा जाता है कि वे अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के शीर्ष अधिकारियों और ओबामा प्रशासन में अपनी समकक्ष सुजैन राइस से भी मुलाकात कर सकते हैं।