close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

नेपाली दिलों को जीतने के लिए मोदी ने काफी कुछ किया: चीनी मीडिया

नरेन्द्र मोदी की नेपाल यात्रा पर करीबी नजर रखे हुए चीन की आधिकारिक मीडिया ने सोमवार को कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री ने ऊर्जा समझौता पक्का करने में नाकाम रहने के बावजूद नेपाली दिलों को जीतने के लिए काफी कुछ किया।

नेपाली दिलों को जीतने के लिए मोदी ने काफी कुछ किया: चीनी मीडिया

बीजिंग : नरेन्द्र मोदी की नेपाल यात्रा पर करीबी नजर रखे हुए चीन की आधिकारिक मीडिया ने सोमवार को कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री ने ऊर्जा समझौता पक्का करने में नाकाम रहने के बावजूद नेपाली दिलों को जीतने के लिए काफी कुछ किया।

दरअसल, चीन ने हाल के बरसों में नेपाल में अपनी मौजूदगी बढ़ाई है।

चीन की सरकार संचालित शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने मोदी की यात्रा पर अपनी टिप्पणी में कहा है, ‘मोदी ने बात की और संबंधों को नई उंचाई पर ले जाने को लेकर नेपाली दिलों को छूने एवं जीतने के लिए काफी कुछ किया।’

टिप्पणी में कहा गया है, ‘भारतीय प्रधानमंत्री ने रविवार को नेपाली सांसदों से उस वक्त जबरदस्त सराहना पाई, जब संविधान सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने जिक्र किया कि बुद्ध का जन्म नेपाल के लुम्बिनी में हुआ था।’ वर्ष 1990 में संसदीय लोकतंत्र बहाल होने के बाद से ऐसा करने वाले वह पहले विदेशी शासनाध्यक्ष हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विकास पर समझौते के बारे में काफी बातचीत हुई और पनबिजली सौदे की कवायद फलीभूत नहीं हो पाई। मोदी की यात्रा पर चीनी मीडिया नजरें जमाए हुए था क्योंकि चीन ने नेपाल के साथ अपने संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए कदम उठाएं हैं तथा उदार वित्तीय सहायता दी है और व्यापार सौदे किए हैं।