ईरान के खिलाफ नए प्रतिबंधों से युद्ध का खतरा : अमेरिका

व्हाइट हाउस ने अपने सांसदों को आगाह किया है कि ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को नए सिरे से सख्त करने से अमेरिका युद्ध के रास्ते पर जा सकता है और इससे तेहरान के परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने के प्रयासों को भी झटका लग सकता है।

वाशिंगटन : व्हाइट हाउस ने अपने सांसदों को आगाह किया है कि ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को नए सिरे से सख्त करने से अमेरिका युद्ध के रास्ते पर जा सकता है और इससे तेहरान के परमाणु कार्यक्रम पर अंकुश लगाने के राजनयिक प्रयासों को भी झटका लग सकता है।
व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जे.कर्नी ने कल संवाददाताओं से कहा, ‘अमेरिकी लोग युद्ध के रास्ते पर नहीं जाना चाहते हैं।’ अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी, ईरान और रूस इसी मामले पर बातचीत के लिए अगले सप्ताह अपने वरिष्ठ वार्ताकारों को जिनीवा भेजेंगे।
इन देशों का प्रयास है कि ईरान पर अपने परमाणु कार्यक्रम को लेकर अधिक पारदर्शिता बरतने के लिए दबाव बनाया जाए ताकि आगे इस मुद्दे के समाधान में मदद मिल सके। कर्नी ने कहा, ‘राजनयिक प्रयास को सहयोग करने का फैसला किया गया है और इस मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान को लेकर कोशिश की जा रही है।’ (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.