close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

फुकुशिमा परमाणु संयंत्र में फिर हुआ रिसाव

जापान के फुकुशिमा परमाणु संयंत्र की संचालक टोक्यो विद्युत ऊर्जा निगम (टीईपीसीओ) ने गुरुवार को कहा कि संयंत्र में नए रिसाव का पता चला है, एक खाई के निकट रेडियोधर्मिता काफी अधिक है।

टोक्यो : जापान के फुकुशिमा परमाणु संयंत्र की संचालक टोक्यो विद्युत ऊर्जा निगम (टीईपीसीओ) ने गुरुवार को कहा कि संयंत्र में नए रिसाव का पता चला है, एक खाई के निकट रेडियोधर्मिता काफी अधिक है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, संकटग्रस्त संयंत्र के अधिकारियों ने बताया कि उसके एक कर्मचारी ने गुरुवार की सुबह एक तटबंध के ऊपर स्थित भंडारण टैंक से रेडियोधर्मी जल रिसता देखा। टीईपीसीओ ने कहा कि यह टैंक रिएक्टर-1 एवं रिएक्टर-2 के नजदीक स्थित है। सुनामी के कारण 11 मार्च को इन्हीं दोनों रिएक्टरों को सबसे अधिक क्षति पहुंची थी।
टीईपीसीओ ने आगे बताया कि जल का यह रिसाव टैंक से जल को निकालने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले जेनरेटर के रुक जाने के कारण हुआ। टीईपीसीओ ने कहा कि बुधवार को आए भीषण तूफान के बाद हुई भारी बारिश के कारण यह जेनरेटर बंद हुआ होगा, और अन्य परेशानियां उत्पन्न हुईं। हालांकि संगठन ने जेनरेटर के बंद होने एवं टैंक से रिसाव की ठीक-ठीक कारण बताने में असफल रहा। (एजेंसी)