सीरिया मुद्दे का कोई सैन्य समाधान नहीं : अमेरिका

अमेरिका ने कहा है कि सीरिया में जारी संकट का ‘कोई सैन्य समाधान’ नहीं है लेकिन वह संघर्ष के हल के लिए नये सिरे से विकल्पों पर विचार कर रहा है।

वाशिंगटन : अमेरिका ने कहा है कि सीरिया में जारी संकट का ‘कोई सैन्य समाधान’ नहीं है लेकिन वह संघर्ष के हल के लिए नये सिरे से विकल्पों पर विचार कर रहा है।
व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्ने ने संवाददाताओं से कहा, ‘हमारा पूरी तरह से अब भी यह मानना है कि इस संघर्ष का कोई सैन्य समाधान नहीं है और बातचीत द्वारा राजनीतिक समाधान ही आगे की ओर का एकमात्र रास्ता है और जिनीवा वार्ता वह प्रक्रिया है जिसके माध्यम से यह इस समय हासिल किया जा सकता है।’
जिनीवा में सीरिया में सत्तारूढ़ असद सरकार और विपक्षी गठबंधन के बीच वार्ता के टूटने से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा, ‘यह महत्वपूर्ण है कि दोनों पक्ष साथ बैठें लेकिन अंतरराष्ट्रीय समुदाय को इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के उपायों पर ध्यान देना चाहिए।’ कार्ने ने कहा, ‘हम नियमानुसार अपने सभी विकल्प देख रहे हैं और सीरिया के हालातों को लेकर नये सिरे से नये और पुराने विकल्पों पर विचार कर रहे हैं। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि सीरिया में आगे की ओर जाने वाली राह में वहां की सरकार बाधा है। विपक्ष जिनीवा वार्ता में शामिल हुआ और सही तरह से पेश आया।
उन्होंने कहा, ‘लेकिन वहां की सरकार ने स्पष्ट किया कि वह आगे की ओर जाने वाली राह में बाधाएं पैदा कर रही है।’ कार्ने ने कहा कि संघर्ष का एकमात्र समाधान बातचीत द्वारा मिलेगा और अमेरिका प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ मिलकर काम करना जारी रखेगा। (एजेंसी)