कश्मीर के शांतिपूर्ण समाधान के लिए पाक प्रतिबद्ध: शरीफ

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने ‘शांतिपूर्ण पड़ोस’ पर जोर देते हुए सोमवार को कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों का सतत संवाद के जरिए शांतिपूर्ण समाधान निकालने को प्रतिबद्ध है।

इस्लामाबाद : पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने ‘शांतिपूर्ण पड़ोस’ पर जोर देते हुए सोमवार को कहा कि पाकिस्तान भारत के साथ कश्मीर सहित सभी लंबित मुद्दों का सतत संवाद के जरिए शांतिपूर्ण समाधान निकालने को प्रतिबद्ध है।
शरीफ ने पश्चिम एशिया पर केंद्रित पाकिस्तानी राजदूतों सम्मेलन में कहा, ‘‘हम भारत के साथ जुड़ने और कश्मीर सहित सभी लंबित विवादों का सतत संवाद के जरिए शांतिपूर्ण समाधान निकालने को प्रतिबद्ध हैं। हमारा मानना है कि दक्षिण एशिया की मुख्य गतिविधि टकराव नहीं, सहयोग की होनी चाहिए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मानवता के पांचवें हिस्से की आबादी के लोगों की उम्मीदें और अकांक्षाओं को तभी हकीकत में बदला जा सकता है जब हम अपने विकास को गति देने और अपनी पूरी क्षमता का दोहन करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।’’
शरीफ का यह बयान उस वक्त सामने आया है जब कुछ दिनों पहले पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल राहील शरीफ ने कश्मीर मुद्दा उठाते हुए इसे पाकिस्तान के ‘गले की नस’ करार दिया था।
शरीफ भारत के साथ बेहतर संबंधों की पैरोकारी करते आए हैं। पिछले साल ऐतिहासिक चुनाव में जीत के बाद सत्ता संभालने से पहले भी उनका यही नजरिया था। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के इस नजरिए के बावजूद नियंत्रण रेखा पर हाल के महीनों में दोनों देशों के बीच तनाव देखने को मिला। पिछले साल नियंत्रण रेखा पर कई भारतीय सैनिकों की हत्या कर दी गई।
दोनों देशों के बीच तल्खी का दूसरे क्षेत्र उदारवादी द्विपक्षीय व्यापार व्यवस्था का नहीं होना है। पाकिस्तान का कहना है कि वह भारत में इस चुनाव के बाद बनने जा रही अगली सरकार के साथ व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करेगा।
भारत ने पाकिस्तान के साथ आधिकारिक संवाद प्रक्रिया को निलंबित कर रखा है, लेकिन परदे के पीछे से कूटनीति का सिलसिला चलता रहा है। शरीफ ने राजनयिकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हमारी कूटनीति का परिभाषित सिद्धांत विकास के लिए शांति की नीति है। बाहरी मोर्चे पर हमारा मुख्य ध्यान शांतिपूर्ण संवाद की शुरुआत पर है। इसी के मुताबिक मैंने अपने सभी पड़ोसियों के साथ रचनात्मक संवाद की नीति पर अमल किया है।’’
अफगानिस्तान के मुद्दे पर शरीफ ने कहा कि उनकी सरकार का मुख्य सिद्धांत दखल नहीं देना और शांति एवं सुलह की प्रक्रिया को सहयोग देना तथा द्विपक्षीय संबंध का निर्माण करना है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान पश्चिम एशिया में शांति और सौहार्द चाहता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.