रूस में आत्‍मघाती हमले से सोची में ओलंपिक खेलों पर आतंकी खतरा बढ़ा

आगामी फरवरी महीने में सोची में होने वाले ओलंपिक खेल से पहले रूस के वोलगोग्राद (स्टालिनग्राद) शहर में एक ट्रेन स्टेशन पर एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को विस्फोट कर उड़ा लिया, जिसमें कम से कम 18 लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए। इन धमाकों से सोची ओलंपिक खेलों पर आतंकी खतरा बढ़ गया है। इन खतरों को लेकर सुरक्षा एजेंसियां खासी चौकन्‍नी हो गई है।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
मास्को : आगामी फरवरी महीने में सोची में होने वाले ओलंपिक खेल से पहले रूस के वोलगोग्राद (स्टालिनग्राद) शहर में एक ट्रेन स्टेशन पर एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को विस्फोट कर उड़ा लिया, जिसमें कम से कम 18 लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए। इन धमाकों से सोची ओलंपिक खेलों पर आतंकी खतरा बढ़ गया है। इन खतरों को लेकर सुरक्षा एजेंसियां खासी चौकन्‍नी हो गई है।

सोची ओलंपिक खेल से महज कुछ महीने पहले हुए इस आतंकी हमले से सुरक्षा व्‍यवस्‍था को लेकर सवाल उठने लगे हैं। खासकर खेलों के आयोजन स्‍थल पर सुरक्षा को लेकर चिंताएं बढ़ गई हैं। गौर हो कि खेल के आयोजन स्‍थल नॉर्थ केओकेसस क्षेत्र के निकट स्थित हैं। हालांकि, रूस ने खेलों के मद्देनजर आयोजन स्‍थल के निकट काफी कड़े सुरक्षा इंतजाम कर रखे हैं। राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने इस आतंकी हमले के बाद देश के सभी रेलवे स्‍टेशनों और एयरपोर्टों पर सुरक्षा के चौकस इंतजाम करने के आदेश दे दिए हैं।
गौर हो कि क्षेत्रीय अधिकारियों ने बताया कि एक महिला आत्मघाती हमलवार ने शहर के मुख्य ट्रेन स्टेशन के प्रवेश द्वार पर लगी जांच मशीन के पास खुद को विस्फोट से उड़ा दिया। रूस के सरकारी टीवी पर जारी फुटेज में दिखाया गया है कि इमारत के शीर्ष दो मंजिलों की की खिड़कियों के कांच बिखरे पड़े हैं और मलबे एवं बर्फ के ढेर के बीच स्टेशन के मुख्य प्रवेश द्वार पर कई एंबुलेंस खड़ी हैं।
राष्ट्रीय आतंकववाद रोधी समति ने एक बयान में कहा कि शुरुआती संकेत के मुताबिक विस्फोट को एक महिला हमलावर ने अंजाम दिया। रूस की जांच समिति के प्रवक्ता व्लादीमीर मार्किन ने कहा कि अधिकारियों ने संदिग्ध आतंकवादी गतिविधि की जांच शुरू कर दी है। क्षेत्रीय सरकार के प्रवक्ता ने आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी को बताया कि हमले में कम से कम 18 लोग मारे गए हैं और 40 से अधिक घायल हुए हैं। वहीं, संघीय स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने रूसी सरकारी टीवी को बताया कि घायलों की संख्या 50 से अधिक है।