मलेशियाई विमान का अब तक कोई सुराग नहीं, आतंकी पहलू की जांच जारी
Advertisement

मलेशियाई विमान का अब तक कोई सुराग नहीं, आतंकी पहलू की जांच जारी

मलेशियाई एयरलाइंस के रहस्मय स्थिति में लापता हुए विमान के मामले में यह बात सामने आने के बाद आतंकवाद के पहलू से जांच शुरू कर कर दी गई कि दो यात्री चोरी के पासपोर्ट के साथ विमान में सवार हुए थे।

fallback

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो

कुआलालम्पुर/बीजिंग : मलेशियाई एयरलाइंस के रहस्मय स्थिति में लापता हुए विमान के मामले में यह बात सामने आने के बाद आतंकवाद के पहलू से जांच शुरू कर कर दी गई कि दो यात्री चोरी के पासपोर्ट के साथ विमान में सवार हुए थे। वहीं, 239 यात्रियों को ले जा रहे इस विमान का पता लगाने के लिए बहुराष्ट्रीय अभियान तीसरे दिन भी जारी रहा लेकिन अब तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी है। इस विमान के मलबे को ढूंढने के लिए तलाशी अभियान को काफी तेज कर दिया गया है।
जानकारी के अनुसार, अमेरिका की एजेंसी सोमवार को क्‍वालालम्‍पुर पहुंचेगी ताकि लापता विमान का पता लगाने में मदद की जा सके। वहीं, वियतनाम के नेवी विमानों ने कथित तौर पर विमान के कुछ मलबे को दक्षिणी वियतनाम के तट के करीब खोजा है, जहां तेल का फैलाव पाया गया था। संभवत: यह मलबा विमान का एक दरवाजा हो सकता है।
शुरूआती जांच से संकेत मिलता है कि संभव है कि मलेशियाई एयरलाइंस का बोइंग 777-200 विमान कल कुआलालंपुर से बीजिंग जाते हुए शायद वापस हुआ हो। विमान में पांच भारतीय और भारतीय मूल के एक कनाडाई नागरिक समेत 227 यात्री और चालक दल के 12 सदस्य सवार थे। वियतनाम बचाव दल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि लापता विमान का मलबा संभवत: वियतनाम के थो चू प्रायद्वीप के पास समुद्र में मिला है। लेकिन मलेशिया के नागर विमानन विभाग (डीसीए) ने इस दावे से इनकार किया।
डीसीए के महानिदेशक अजहरूद्दीन अब्दुल रहमान ने कहा कि अधिकारियों ने पुष्टि की कि प्रायद्वीप के दक्षिण, दक्षिण पश्चिम तट से सौ किलोमीटर दूर समुद्र में तैरता वस्तु लापता विमान से मिलता जुलता नहीं है। शुक्रवार की आधी रात में कुआलालम्पुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के एक घंटे बाद लापता हुए विमान का पता लगाने के लिए छह देशों के विमानों और पोतों ने खोजबीन अभियान आज फिर से शुरू किया। दो यात्रियों के चोरी के पासपोर्ट का इस्तेमाल किए जाने का पता चलने के बाद से साजिश के पहलू की भी आशंका बढ़ गई है।
यह पूछे जाने पर कि क्या आतंकवाद के पहलू की जांच हो रही है मलेशिया एयरलाइंस के मुख्य कार्यकारी अहमद जौहरी यह्या ने कुआलालम्पुर में कहा कि हम किसी भी पहलू को खारिज नहीं कर रहे हैं। वहीं एक इतालवी और एक आस्ट्रियाई के खोये पासपोर्ट का इस्तेमाल करके विमान में दो व्यक्तियों के सवार होने के बारे में मलेशिया के रक्षा मंत्री और कार्यवाहक परिवहन मंत्री हिशामुद्दीन हुसैन ने कहा कि प्रशासन विमान के पूरे मामले की जांच करेगा। उन्होंने विमान के अपहरण की संभावना से इनकार नहीं किया।
हुसैन ने विस्तृत जानकारी दिये बिना कहा कि मैं इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि हमारे पास इन दो व्यक्तियों के सीसीटीवी फुटेज हैं। उन्होंने कहा कि हमारे पास स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों, गुप्तचर एजेंसियां हैं। उन्होंने कहा कि हमारा ध्यान अब विमान का पता लगाने पर है। मंत्री ने कहा कि एफबीआई ने अपने अधिकारी मलेशिया भेज दिए हैं।
इस बीच, इंटरपोल ने कहा कि उसके रिकॉर्ड में जिन दो लापता या चोरी के दो पासपोर्ट का विवरण है, उनका इस्तेमाल यात्रियों की ओर से किया गया। अंतरराष्ट्रीय पुलिस एजेंसी ने कहा कि वह अतिरिक्त संदिग्ध पासपोर्टों की जांच कर रहा है। मलेशिया के नागर विमानन विभाग के अधिकारियों ने आज बताया कि उन्होंने विमान की तलाश के काम में जुटे छह देशों के बचाव दलों को सहयोग करने के लिए अपने तीन जेट विमानों को रवाना कर दिया है तथा वह अमेरिकी कंपनी के साथ काम कर रहा है जिसकी लापता विमान का पता लगाने में विशेषज्ञता है। मलेशियाई एयरलाइंस ने एक बयान में कहा कि तलाशी एवं बचाव दल उस लापता विमान का पता लगाने में अभी तक असफल हैं जो कि कुआलालम्पुर से बीजिंग जा रहा था। उसने कहा कि एयरलाइन कंपनी सहायता उपलब्ध कराने में अधिकारियों को सहयोग दे रही है। इसके साथ ही अमेरिका के अटलांटा से एक विशेषज्ञ कंपनी मलेशियाई एयरलाइंस को सहयोग करेगी। उसने कहा कि लापता विमान की स्थिति का पता चलते ही केलनटन प्रांत के कोटा बारू या वियतनाम के हो ची मिन्ह में एक कमान केंद्र स्थापित किया जाएगा।

Trending news