मोदी से शरीफ ने उठाया कश्मीर मुद्दा : अजीज
Advertisement

मोदी से शरीफ ने उठाया कश्मीर मुद्दा : अजीज

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि शरीफ ने नयी दिल्ली में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाया, हालांकि मीडिया की खबरों में कहा गया था कि दोनों नेताओं की मुलाकात में इस मुद्दे को अलग रख दिया गया था।

इस्लामाबाद : पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा है कि शरीफ ने नयी दिल्ली में अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ मुलाकात के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाया, हालांकि मीडिया की खबरों में कहा गया था कि दोनों नेताओं की मुलाकात में इस मुद्दे को अलग रख दिया गया था।
अजीज ने आज कहा कि नयी दिल्ली में मोदी और शरीफ के बीच हुई 45 मिनटों की मुलाकात में सभी विवादास्पद मुद्दों पर चर्चा की गई। उनसे जब यह पूछा गया कि दोनों नेताओं की मुलाकात के दौरान कश्मीर मुद्दे को अलग कर दिया गया था, तो उन्होंने कहा, कश्मीर का मुद्दा उठा था और यह कहना सही नहीं है कि कश्मीर को अलग रखा गया था। अजीज ने कहा, कश्मीर पर पाकिस्तान का यह स्पष्ट रूख रहा है कि इसके समाधान के बिना स्थायी शांति के लक्ष्य को हासिल नहीं किया जा सकता। बीते 26 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए नवाज शरीफ के साथ अजीज भी दिल्ली पहुंचे थे। दोनों प्रधानमंत्रियों के बीच 27 मई को द्विपक्षीय मुलाकात हुई थी।
दिल्ली से लौटने के बाद अजीज संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दोनों देशों ने क्षेत्र में शांति स्थापित करने के लिए सभी मुद्दों को बातचीत के जरिए हल करने और सहयोग बढाने पर सहमति जताई।
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय का नेतृत्व करने वाले और शरीफ के बेहद करीबी माने जाने वाले अजीज ने इस बात पर जोर दिया कि मोदी और शरीफ की मुलाकात में एक दूसरे की चिंताओं को स्पष्ट रूप से स्वीकार किया गया तथा इस बैठक का नतीजा उससे बहुत बेहतर रहा जिसकी उम्मीद पाकिस्तानी शिष्टमंडल ने की थी। शरीफ ने 1999 में दोनों देशों के बीच हस्ताक्षरित लाहौर घोषणा पत्र के अनुरूप संवाद प्रक्रिया को आगे बढ़ाने तथा सभी लंबित मुद्दों के समाधान की दिशा में काम करने की जरूरत पर बल दिया।
अपने भारत प्रवास के दौरान शरीफ ने कश्मीरी अलगाववादी संगठन के हुर्रियत के प्रतिनिधियों से मुलाकात नहीं की, जैसा कि ज्यादातर पाकिस्तानी नेता करते रहे हैं। शरीफ ने भारत रवाना होने से पहले कश्मीर का जिक्र भी नहीं किया। अजीज ने कहा कि दोनों देशों ने आतंकवाद को खत्म करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति जताई। मुलाकात के दौरान मोदी ने पाकिस्तान से पैदा होने वाले आतंकवाद को लेकर भारत की चिंताओं को रखा था।
अजीज ने कहा कि मुंबई हमला और समझौता एक्सप्रेस की घटना सहित कई मुद्दों पर चर्चा हुई तथा परस्पर विश्वास बहाली एवं द्विपक्षीय व्यापार को बढ़ावा देने पर भी जोर दिया गया। उन्होंने कहा कि दोनों प्रधानमंत्रियों ने व्यापक बातचीत की और सभी विवादास्पद मुद्दों पर चर्चा की। अजीज ने यह भी कहा कि दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए बातचीत को बहाल करने के संदर्भ में विदेश सचिव मुलाकात करेंगे।
(एजेंसी)

Trending news