अमेरिका में सिख छात्रों को कहा जाता है ‘बिन लादेन’ या ‘आतंकवादी’

अमेरिकी स्कूलों में सिख छात्रों से उनके सहपाठी शारीरिक और नस्ली र्दुव्‍यवहार करते हैं और उन्हें ‘बिन लादेन’ या ‘आतंकवादी’ कह कर पुकारते हैं। एक नये सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा किया गया है।

वाशिंगटन : अमेरिकी स्कूलों में सिख छात्रों से उनके सहपाठी शारीरिक और नस्ली र्दुव्‍यवहार करते हैं और उन्हें ‘बिन लादेन’ या ‘आतंकवादी’ कह कर पुकारते हैं। एक नये सर्वेक्षण में इस बात का खुलासा किया गया है। सिख छात्रों ने बताया कि उनके सहपाठी किस तरह से उनकी पगड़ी का मजाक उड़ाते हैं और उसे जबरन निकालने की कोशिश करते हैं। छात्रों ने बताया कि उन्हें ‘बिन लादेन’ या ‘आतंकवादी’ या ‘अपने देश लौटने’ को कहा जाता है।
यह रिपोर्ट 500 से अधिक सिख छात्रों पर किए गए एक सर्वेक्षण पर आधारित है। चार राज्यों मेसाचुएट्स, इंडियाना, वाशिंगटन और केलिफोर्निया में 50 सिख छात्रों से इस बारे में बात की गई। पिछले हफ्ते जारी की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि काफी संख्या में सिख बच्चों को स्कूलों में धमकियों का सामना करना पड़ता है। पगड़ी वाले सिख बच्चों को कहीं अधिक परेशान किया जाता है।
रिपोर्ट के अनुसार, ‘‘दो तिहाई से अधिक छात्रों ने बताया कि स्कूल में उन्हें धमकियों का सामना करना पड़ा।’’ रिपोर्ट में कहा गया है कि 9/11 हमले के बाद से अमेरिकी सिखों और उनके बच्चों के लिए हालात और मुश्किल भरे हो गए हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.