`अपने महान पुत्र` नेल्सन मंडेला को अंतिम विदाई दे रहा है दक्षिण अफ्रीका

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार 10 दिनों के राष्ट्रीय शोक के बाद ईस्टर्न केप प्रांत के कुनु गांव में शुरू हो गया। मंडेला का पांच दिसम्बर को निधन हुआ था।

प्रीटोरिया : पूर्व दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार 10 दिनों के राष्ट्रीय शोक के बाद ईस्टर्न केप प्रांत के कुनु गांव में शुरू हो गया। मंडेला का पांच दिसम्बर को निधन हुआ था। दक्षिण अफ्रीका की सरकारी समाचार एजेंसी एस.ए. न्यूज के मुताबिक मंडेला का अंतिम संस्कार प्रथम श्रेणी राजकीय सम्मान के साथ किया जा रहा है। अंतिम संस्कार में कूटनीतिक प्रोटोकॉल का ध्यान रखा जा रहा है और पारंपरिक जोसा प्रथा को अपनाया जाएगा। अंतिम संस्कार में 4,500 से अधिक प्रशंसक हिस्सा ले रहे हैं।
अंतिम संस्कार विशेष रूप में तैयार गुंबद में किया जा रहा है, जिसमें शामिल होने वालों के लिए बैंगनी और काले रंग की कुर्सियां लगाई गई हैं। अंतिम संस्कार समारोह में मालावी के राष्ट्रपति जॉयस बांडा और तंजानिया के राष्ट्रपति जकाया किक्वे टे भी पहुंचे हैं। समारोह के अन्य वक्ताओं में पारिवारिक प्रतिनिधि नगंगोम्लाबा मतांजिमा और मंडेला के घनिष्ठ मित्र और कामरेड अहमद कठराडा भी शामिल हैं।
ब्रिटेन के राजकुमार चार्ल्स, अरबपति कारोबारी पेट्रिस मोत्सेपे और ओप्रा विंफ्रे भी समारोह में हिस्सा ले रहे हैं। इसमें कुनु गांव के भी कुछ लोगों को जगह दी गई है। दुनिया भर के टेलीविजन चैनल अंतिम संस्कार समारोह का प्रसारण कर रहे हैं और दक्षिण अफ्रीका में देश भर में लोगों के इस कार्यक्रम को देखने की सुविधा तैयार की गई है। एक निजी समारोह में मंडेला को उनके पारिवारिक कब्रगाह में उनके संबंधियों की कब्रों के पास दफनाया जाएगा। मंडेला दक्षिण अफ्रीका के लोकतांत्रिक रूप से चुने गए प्रथम अश्वेत राष्ट्रपति थे। उनके जोहांसबर्ग स्थित घर में 95 वर्ष की अवस्था में उनका निधन पांच दिसंबर को हुआ। (एजेंसी)