दारफुर की घटना पर कार्रवाई करे सूडान : बॉन की मून

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बॉन की मून ने सूडान की सरकार से देश के तनावग्रस्त दारफुर क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षकों की हत्या की बढ़ती घटनाओं को लेकर कार्रवाई करने की मांग की है।

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बॉन की मून ने सूडान की सरकार से देश के तनावग्रस्त दारफुर क्षेत्र में संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षकों की हत्या की बढ़ती घटनाओं को लेकर कार्रवाई करने की मांग की है।
बान ने दक्षिण दारफुर में एक हमले में जॉडर्न और सेनेगल के दो शांति सैनिकों के मारे जाने के बाद कल ऐसा कहा। संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता मार्टिन नेसिरकी ने एक बयान में कहा कि महासचिव दारफुर में अफ्रीकी संघ-संयुक्त राष्ट्र के अभियान के एक काफिले पर अज्ञात हमलावरों द्वारा किए गए सशस्त्र हमले के बारे में सुनकर स्तब्ध हैं। उन्होंने कहा कि घटना में एक हमलावर मारा गया जबकि दो शांतिरक्षकों के साथ एक दूसरा हमलावर घायल हो गया।
पिछले छह महीने में दारफुर में हिंसा बढ़ी है और कम से कम 14 शांति रक्षकों की हत्या कर दी गयी। इनमें से कई हमलों के लिए क्षेत्र के अराजक कबीलों को जिम्मेदार ठहराया गया। क्षेत्र में पिछले एक दशक से संघर्ष चल रहा है। सूडान सरकार अब तक किसी भी हमलावर को पकड़ नहीं पाई है। प्रवक्ता ने कहा कि महासचिव यूएनएएमआईडी शांतिरक्षकों पर हुए कायरतापूर्ण हमलों की कड़ाई से निंदा करते हैं और उम्मीद करते हैं कि सूडान की सरकार इस घटना और यूएनएएमआईडी पर पूर्व में हुए हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों को जल्द सजा दिलाएगी। (एजेंसी)