विपक्ष के बहिष्कार के बीच थाईलैंड में शांतिपूर्ण मतदान

थाईलैंड में विपक्ष के विरोध-प्रदर्शनों और बहिष्कार के बीच रविवार को आम चुनाव के लिए लोगों ने शांतिपूर्ण मतदान किया। विपक्ष के विरोध के कारण 45 संसदीय क्षेत्रों में मतदान रद्द करना पड़ा।

बैंकॉक : थाईलैंड में विपक्ष के विरोध-प्रदर्शनों और बहिष्कार के बीच रविवार को आम चुनाव के लिए लोगों ने शांतिपूर्ण मतदान किया। विपक्ष के विरोध के कारण 45 संसदीय क्षेत्रों में मतदान रद्द करना पड़ा।
कार्यवाहक प्रधानमंत्री यिंगलक शिनावात्रा सबसे पहले मतदान करने वालों में शामिल रहीं। यिंगलक ने यहां के क्लोंग लैमचियाक स्कूल में बने मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।
स्थानीय मीडिया के अनुसार यिंगलक के मतदान करते समय मौके पर प्रदर्शनकारी मौजूद नहीं थे। मतदान आज दोपहर संपन्न हो गया। इस दौरान कहीं हिंसा की बड़ी घटना की खबर नहीं आई।
मतदान संपन्न होने के तत्काल बाद मतगणना आरंभ हो गई। हर केंद्र पर मतगणना संपन्न होने पर नतीजों को निर्वाचन आयोग के पास भेजा जाएगा।
अधिकारियों ने कहा कि सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों ने 375 संसदीय क्षेत्रों में से 127 में मतदान बाधित किया। दक्षिणी क्षेत्र के अधिकांश इलाकों और बैंकॉक में कई क्षेत्रों में मतदान रद्द कर दिया गया।
पूरे देश में 93,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं और करीब 120,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। सेना ने भी बैंकॉक में 5,000 सैनिकों की तैनाती की है। यहां 4.7 करोड़ से अधिक मतदाता हैं।
थाईलैंड का चुनाव आयोग उन इलाकों में मतदान के लिए नयी तिथि का ऐलान करेगी जहां आज मतदान रद्द करना पड़ा। यह आगामी 23 फरवरी को होने वाले नए अग्रिम मतदान के एक सप्ताह बाद हो सकता है। भारत ने अपने नागरिकों से कहा है कि वे सुरक्षा के मद्देनजर सावधानी बरतें।
थाईलैंड में विपक्षी प्रदर्शनकारी पिछले दो महीने से यिंगलक सरकार के इस्तीफे की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। बैंकॉक विरोध प्रदर्शनों का केंद्र रहा है। विपक्ष ने भले ही इस चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया हो, लेकिन यिंगलक ने चुनाव को जायज ठहराया है। प्रदर्शनकारियों ने उन इमारतों की घेराबंदी कर रखी थी जहां मत पत्र रखे हुए थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.