जापान के फुकुशिमा के पास भूकंप के दो झटके

जापान के पूर्वी तट पर फुकुशिमा के समीप रविवार को तड़के मामूली तीव्रता के दो भूकंप आए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया है कि भूकंप से किसी बड़े नुकसान की आशंका नहीं है।

तोक्यो : जापान के पूर्वी तट पर फुकुशिमा के समीप रविवार को तड़के मामूली तीव्रता के दो भूकंप आए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने बताया है कि भूकंप से किसी बड़े नुकसान की आशंका नहीं है।

पहला भूकंप जापान के सबसे बड़े और सर्वाधिक आबादी वाले होन्शु द्वीप के तट से करीब 91 किमी दूर 22 किमी की गहराई पर आया। स्थानीय समयानुसार सुबह 3 बजे के कुछ ही देर बाद आए इस भूकंप की तीव्रता 5.7 थी।

दूसरे भूकंप की तीव्रता 5.6 थी। पहले भूकंप के करीब दो घंटे बाद यह भूकंप उसी जगह के समीप 39 किमी की गहराई पर आया जहां पहला भूकंप आया था।

यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप का केंद्र जहां था उस जगह के समीप इवाकी, किताइबराकी, नामी और हिताची शहर हैं।

इसी तट रेखा पर वर्ष 2011 में विनाशकारी भूकंप और फिर सुनामी आई थी जिससे 18,000 से अधिक लोग मारे गए थे। इस आपदा में फुकुशिमा परमाणु संयंत्र को भी क्षति पहुंची थी ।

जापान मेटेरोलॉजिकल एजेन्सी ने आज आए पहले भूकंप की तीव्रता 5.8 से कुछ अधिक बताते हुए कहा कि इससे सुनामी का खतरा नहीं है।

उत्तरी होन्शु में कल रात 5.6 तीव्रता का मामूली भूकंप आया था और इससे किसी नुकसान की खबर नहीं है। पिछले माह जापान की राजधानी तोक्यो में 6.0 तीव्रता का भूकप आया था जिससे 17 लोग घायल हो गए थे।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.