गाजा में और कहर बरपाएगा इजराइल, यूएन प्रमुख जाएंगे मध्यस्थता करने

इजराइल ने 11 दिनों के हवाई हमले के बाद शुक्रवार चेतावनी दी कि वह हमास शासित गाजा पट्टी में पिछले पांच साल में पहली बार शुरू किए गए अपने जमीनी अभियान का दायरा बढ़ाएगा। उधर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून गाजा में इजराइल और हमास में मध्यस्थता करने के लिए आज पश्चिम एशिया के लिए रवाना होंगे। हवाई हमले में अभी तक 280 फलस्तीनियों के मारे जाने के बावजूद यहूदी राष्ट्र पर चरमपंथियों के रॉकेट हमले नहीं रूके हैं।

गाजा में और कहर बरपाएगा इजराइल,  यूएन प्रमुख जाएंगे मध्यस्थता करने

गाजा/यरूशलम/संयुक्त राष्ट्र : इजराइल ने 11 दिनों के हवाई हमले के बाद शुक्रवार चेतावनी दी कि वह हमास शासित गाजा पट्टी में पिछले पांच साल में पहली बार शुरू किए गए अपने जमीनी अभियान का दायरा बढ़ाएगा। उधर, संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून गाजा में इजराइल और हमास में मध्यस्थता करने के लिए आज पश्चिम एशिया के लिए रवाना होंगे। हवाई हमले में अभी तक 280 फलस्तीनियों के मारे जाने के बावजूद यहूदी राष्ट्र पर चरमपंथियों के रॉकेट हमले नहीं रूके हैं।

राजनीतिक मामलों के अवर महासचिव जेफरी फेल्टमैन कल गाजा संघर्ष पर बुलाई गई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् की आपालकालीन बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने यह भी कहा कि तुरंत मावनीय सहायता पहुंचाने के लिए वहां संघर्ष विराम का लागू होना भी आवश्यक है।

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामीन नेतनयाहू ने गाजा के हालात पर चर्चा करने के लिए सुरक्षा कैबिनेट की बैठक करने के बाद संवाददाताओं से कहा, मेरा निर्देश जमीनी अभियान का दायरा बढ़ाने की संभावना के लिए तैयार होने का है और सेना इसके मुताबिक तैयारी कर रही है। नेतनयाहू ने कहा कि सेना हमास के सुरंग नेटवर्क को निशाना बना रही है जो सिर्फ हवाई हमलों से नहीं किया जा सकता। किब्बुज पर हमला करने के लिए एक सुरंग के जरिए इस्राइल में घुसने की कोशिश करते हुए हमास के करीब 13 सदस्य कल पकड़ लिए गए।

इजराइल के सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि जमीनी अभियान को शुरू करने की एक वजह भूमिगत खतरे को कम करना है। नेतनयाहू ने इस बात पर भी जोर दिया कि हमास द्वारा संघर्ष विराम के प्रस्तावों को खारिज किए जाने के बाद इजराइल ने जमीनी धावा बोला है।

उन्होंने बताया कि मिस्र और संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावित संघर्ष विराम के लिए इजराइल के राजी होने के बाद यह अभियान चलाया गया। दरअसल, हमास ने गोलाबारी करना जारी रखा और इसके आलोक में तथा सारे विकल्पों पर गौर करने के बाद हमने अभियान शुरू करने का विकल्प चुना। हमने यह समझा है कि अभियान का दायरा नहीं बढ़ाने पर हमें भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। जारी

इजराइली प्रधानमंत्री ने कहा कि इजराइली रक्षा बल हमास और गाजा के अन्य चरमपंथी संगठनों के खिलाफ हवाई, समुद्र और अब भूमि के जरिए काम कर रहा है। हमारे जमीनी बलों ने आतंकी सुरंगों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। इजराइल के रक्षा मंत्री मोशे यालून ने बैठक में कहा कि हम इजराइल की सुरक्षा से समझौता नहीं करेंगे और दक्षिण हिस्से पर रॉकेट हमले को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

यालून ने कहा, हमास ने अपने कार्यों के लिए भारी कीमत चुकानी शुरू कर दी है और रॉकेट हमले नहीं रोकने तक उन्हें और अधिक कीमत चुकानी होगी। इजराइल बलों ने तोपखानों और हवाई हमलों के सहारे बीती रात जमीनी अभियान शुरू किया। दरअसल, थल सेना का इरादा हमास के आतंकी ढांचे को गंभीर आघात पहुंचाना है। इजराइली थल सेना ने कहा है कि इसका उद्देश्य हमास के आतंकी ढांचे को एक गंभीर आघात पहुंचाना है। इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने कहा कि सेना हमास के सुरंग नेटवर्क को निशाना बना रही है, जिसे वह सिर्फ हवाई हमले से नहीं कर सकती।

वहीं, हमास ने चेतावनी दी है कि इजराइल को जमीनी घुसपैठ की भारी कीमत चुकानी पड़ेगी। गाजा पर हमास का जून, 2007 से शासन है। इजराइली सेना ने एक बयान में कहा, 10 दिनों के हमास के हमले तथा तनाव को कम करने के प्रस्तावों को बार-बार ठुकराए जाने के बाद आईडीएफ ने गाजा पट्टी में जमीनी अभियान शुरू किया है। इजराइली रक्षा बल (आईडीएफ) ने कहा कि उसका मकसद ऐसी स्थिति बनाना है जिसमें इजराइल के निवासी बिना आतंक के और सुरक्षा के साथ रह सकें।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.