यूएन प्रमुख की यूक्रेन में तनाव कम करने की अपील

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन संकट से निपटने में किसी प्रकार के ‘गलत अनुमान या निष्क्रियता’ का यूक्रेनी लोगों और विश्व पर गंभीर परिणाम होगा। मून ने यूक्रेन में तनाव कम करने और रचनात्मक वार्ता करने की अपील की।

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन संकट से निपटने में किसी प्रकार के ‘गलत अनुमान या निष्क्रियता’ का यूक्रेनी लोगों और विश्व पर गंभीर परिणाम होगा। मून ने यूक्रेन में तनाव कम करने और रचनात्मक वार्ता करने की अपील की।
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने यूक्रेन में बढ़ते तनाव पर चिंता व्यक्त करते हुए विश्व नेताओं से स्थायी एवं निष्पक्ष राजनीतिक समाधान की दिशा में काम करने को कहा। बान ने यूक्रेन में तनाव और अविश्वास बढने के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपील की है कि वह स्थिति को सामान्य करने में मुख्य भागीदारों की मदद करे।
उन्होंने कल एक बयान में कहा कि मैं यूक्रेन के घटनाक्रमों के कारण काफी चिंतित हूं। खासकर क्रीमिया में हाल में हुई गतिविधियों ने केवल संकट को बढाने का काम किया है। बान ने कहा कि मैंने संकट की शुरआत से ही सभी पक्षों से तनाव कम करने और शांतिपूर्ण रास्ता तलाश करने के लिए प्रत्यक्ष एवं रचनात्मक वार्ता करने की अपील की है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि यूक्रेन में सभी के अधिकारों का सम्मान हो।
क्रीमिया के सांसदों ने पिछले सप्ताह यूक्रेन से अलग होने और रूस में शामिल होने के लिए मत दिया था। वे इस निर्णय को वैध बनाने के लिए 16 मार्च को जनमत संग्रह करेंगे। ज्ञातव्य है कि रूसी सैन्य बलों ने क्रीमिया पर अपना नियंत्रण मजबूत कर दिया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.