अमेरिकी कांग्रेस ने यूक्रेन को मदद और रूस पर प्रतिबंध लगाने को दी मंजूरी

अमेरिकी कांग्रेस ने पहली बाध्यकारी प्रतिक्रिया के तहत क्रीमिया को हड़पने के कारण रूस के खिलाफ प्रतिबंधों सहित यूक्रेन को अमेरिकी सहायता पैकेज दिये जाने को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है।

वाशिंगटन : अमेरिकी कांग्रेस ने पहली बाध्यकारी प्रतिक्रिया के तहत क्रीमिया को हड़पने के कारण रूस के खिलाफ प्रतिबंधों सहित यूक्रेन को अमेरिकी सहायता पैकेज दिये जाने को अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। पिछले सप्ताह सीनेट द्वारा पारित किये गये इस विधेयक को प्रतिनिधि सभा ने 34 के मुकाबले 378 मतों से अपनी मंजूरी प्रदान कर दी। इस विधेयक के तहत एक अरब अमेरिकी डॉलर का रिण यूक्रेन को दिया जाएगा। अब यह विधेयक राष्ट्रपति ओबामा के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।
ओबामा की कार्रवाइयों की निगरानी करने का वादा करते हुये, मतदान के तुरंत बाद सदन के अध्यक्ष जॉन बोएहनेर ने कहा कि समय की जरूरत को देखते हुये यूक्रेनी जनता के साथ अमेरिकी हाउस और सीनेट एक साथ मिल कर खड़े हैं। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जे कार्नी ने बताया कि ओबामा ने इस विधेयक को पारित किये जाने का स्वागत किया है और कहा है कि यूक्रेन की आर्थिक स्थिरता बहाल करने और विकास एवं समृद्धि को वापस लौटाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। (एजेंसी)