ISIS के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई अब सीरिया तक पहुंची, आतंकी संगठन के ठिकानों पर बमबारी
Advertisement

ISIS के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई अब सीरिया तक पहुंची, आतंकी संगठन के ठिकानों पर बमबारी

आतंकी संगठन आईएसआइएस के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई अब सीरिया तक पहुंच गई है। अमेरिका ने ISIS आतंकी संगठनों के ठिकानों पर बमबारी की है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि फाइटर प्लेन और टॉमहॉक मिसाइल से आईएसआइएस के ठिकानों पर हमला किया गया है। इसकी पुष्टि पेंटागन के प्रवक्ता एडमिरल जॉन किर्बी ने की।

 ISIS के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई अब सीरिया तक पहुंची, आतंकी संगठन के ठिकानों पर बमबारी

ज़ी मीडिया ब्यूरो/संजीव कुमार दुबे

वाशिंगटन: आतंकी संगठन आईएसआइएस के खिलाफ अमेरिका की लड़ाई अब सीरिया तक पहुंच गई है। अमेरिका ने ISIS आतंकी संगठनों के ठिकानों पर बमबारी की है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने कहा कि फाइटर प्लेन और टॉमहॉक मिसाइल से आईएसआइएस के ठिकानों पर हमला किया गया है। इसकी पुष्टि पेंटागन के प्रवक्ता एडमिरल जॉन किर्बी ने की।

पेंटागन ने कहा है कि अमेरिका और उसके सहयोगी देशों ने सीरिया में मौजूद इस्लामिक स्टेट के ठिकानों पर हवाई हमले शुरू कर दिए हैं। पेंटागन के प्रवक्ता रियर एडमिरल जॉन किर्बी ने कहा कि हमले में लड़ाकू विमानों में टॉमहॉक मिसाइलों का इस्तेमाल किया जा रहा है।

पेंटागन के प्रेस सचिव रीयर एडमिरल जॉन किर्बी ने कल बताया ‘मैं पुष्टि कर सकता हूं कि अमेरिकी सेना और सहयोगी देशों की फौजें सीरिया में लड़ाकू विमानों, बम वषर्कों तथा तोमहाक लैंड अटैक मिसाइलों का उपयोग करते हुए आईएसआईएल के आतंकवादियों के खिलाफ सैन्य कार्रवाई कर रही हैं।’ बहरहाल, उन्होंने यह तर्क देते हुए हवाई हमलों का विस्तृत ब्यौरा नहीं दिया कि अभियान जारी हैं।

किर्बी ने कहा ‘ये हमले करने का निर्णय अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर ने सोमवार को तड़के किया जिसे कमांडर इन चीफ ने इसके लिए अधिकृत किया था।’ राष्ट्रपति बराक ओबामा और अन्य अमेरिकी नेताओं ने हाल ही में कहा था कि वे इस्लामिक स्टेट के खिलाफ हवाई हमलों का आदेश देंगे। इस्लामिक स्टेट को आईएसआईएल के नाम से भी जाना जाता है। इस आतंकी संगठन ने सीरिया में अपनी पकड़ बना ली है और सीआईए का अनुमान है कि इसके लड़ाकों की संख्या करीब 31,000 है।

आईएसआई ने सीरिया के पूर्वी भाग के ज्यादातर हिस्सों पर कब्जा कर लिया है और वहां तैयार किए गए अपने आधार का उपयोग उसने समीपवर्ती इराक के हिस्सों पर नियंत्रण करने के लिए किया है। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 8 अगस्त को इराक में आईएस के खिलाफ हवाई हमले शुरू किए थे। अंतरराष्ट्रीय समुदाय जून में तब हतप्रभ रह गया था जब आईएस ने उत्तरी इराक के हिस्सों से आगे बढ़ते हुए बड़े शहरों मोसुल तथा तिकरित पर कब्जा कर लिया और इतने आगे बढ़ गए थे कि उनसे बगदाद की दूरी 50 किमी से भी कम रह गई थी।

 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

 

Trending news