विश्व को बहुपक्षवाद की प्रक्रिया मजबूत करने की जरूरत: भारत

भारत ने लीबिया और सीरिया जैसे एकपक्षीय हस्तक्षेप के खिलाफ चेतवानी देते हुए आज जोर देकर कहा कि बहुपक्षीय विचार विमर्श की प्रक्रिया को मजबूत करने की जरूरत है।

म्यूनिख (जर्मनी) : भारत ने लीबिया और सीरिया जैसे एकपक्षीय हस्तक्षेप के खिलाफ चेतवानी देते हुए आज जोर देकर कहा कि बहुपक्षीय विचार विमर्श की प्रक्रिया को मजबूत करने की जरूरत है।
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने यहां वैश्विक शक्ति और क्षेत्रीय स्थिरता पर म्युनिख सुरक्षा सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, एकपक्षीय हस्तक्षेप (कभी कभी गुप्त) से अप्रत्याशित और खतरनाक परिणाम सामने आये हैं।
उन्होंने कहा, हमें स्पष्ट रूप से बहुपक्षवाद मशविरे की प्रक्रिया के संस्थानों और प्रक्रियाओं को सुधारने, मजबूत बनाने और उनका इस्तेमाल करने की जरूरत है। उन्होंने जोर देकर कहा, एशिया प्रशांत क्षेत्र में एक खुला, कानून की समझ पर आधारित एक समावेशी सुरक्षा ढांचा अपने शुरूआती दौर मे हैं और इसमें तेजी लायी जानी चाहिए। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.