किंगफिशर एयरलाइंस ने छह विमान गंवाए
Advertisement

किंगफिशर एयरलाइंस ने छह विमान गंवाए

संकटग्रस्त विमानन कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस ने पट्टा किराए और बकाया कर का भुगतान नहीं करने के चलते छह विमान गंवा दिए हैं।

मुंबई : संकटग्रस्त विमानन कंपनी किंगफिशर एयरलाइंस ने पट्टा किराए और बकाया कर का भुगतान नहीं करने के चलते छह विमान गंवा दिए हैं। यद्यपि, कंपनी ने कहा कि वह खाड़ी स्थित एतिहाद एयरवेज सहित विभिन्न निवेशकों के साथ इक्विटी साझीदारी के लिए बातचीत कर रही है। लेकिन कंपनी ने इनमें से किसी के साथ भी किसी सौदे से इनकार किया है।
कंपनी की बहाली योजना महीने के अंत से पूर्व पेश किए जाने की रपटों के बीच चार विमानों को अमेरिकी कंपनी आईएलएफसी ने वापस ले लिया है, जबकि दो विमानों को सेवाकर विभाग द्वारा जब्त कर लिया गया है। सूत्रों ने कहा कि ये विमान मुंबई हवाईअड्डे पर खड़े हैं।
मुंबई सेवाकर आयुक्त एसके सोलंकी ने बताया कि सेवाकर विभाग ने बकाए कर का भुगतान करने में चूक करने के लिए पिछले एक सप्ताह में दो विमानों को जब्त किया है। इनमें से एक विमान को मंगलवार को ही जब्त किया गया।
कंपनी ने बंबई शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि हमें यह स्पष्ट करना चाहेंगे कि कंपनी इक्विटी निवेश के लिए एतिहाद एयरवेज सहित विभिन्न निवेशकों के साथ चर्चा में है।हालांकि, ना तो एतिहाद और ना ही किसी अन्य विमानन कंपनी के साथ कोई समझौता हुआ है और मामला महज बातचीत के स्तर पर है।
मीडिया के एक वर्ग में कहा गया कि किंगफिशर एयरलाइंस 48 प्रतिशत हिस्सेदारी 3,000 करोड़ रुपये में बेचने के लिए एतिहाद के साथ समझौता करने की तैयारी में है। इस खबर से कंपनी का शेयर 5 प्रतिशत उछलकर 15.67 रुपये पर बंद हुआ।
सूत्रों ने कहा कि एक और कंपनी (विमान पट्टे पर देने वाली) इंटरनेशनल लीज फाइनेंस कारपोरेशन ने किराए का भुगतान नहीं किए जाने के चलते किंगफिशर से चार एयरबस विमान वापस ले लिए हैं। सूत्रों के मुताबिक, किंगफिशर के 42 विमानों के बेड़े में आईएलएफसी से पट्टे पर लिए गए छह एयरबस विमान शामिल हैं।
इस संकटग्रस्त एयरलाइन पर सेवा कर विभाग का 190 करोड़ रुपये बकाया है। इसमें से 127 करोड़ रुपये पर मुकदमा चल रहा है। इस बीच, किंगफिशर को पट्टे पर विमान देने वाली कंपनी इंटरनेशनल लीज फाइनेंस कारपोरेशन ने इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं की। किंगफिशर की ओर से भी टिप्पणी करने से मना कर दिया गया। (एजेंसी)

Trending news