बीएमडब्ल्यू ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक कार आई3
Advertisement

बीएमडब्ल्यू ने लॉन्च की इलेक्ट्रिक कार आई3

लग्जरी कारें बनाने वाली जर्मन कंपनी बीएमडब्ल्यू ने पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कांपैक्ट कार आई3 तीन महाद्वीपों एशिया, यूरोप एवं अमेरिका में पेश की।

बीजिंग: लग्जरी कारें बनाने वाली जर्मन कंपनी बीएमडब्ल्यू ने पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कांपैक्ट कार आई3 तीन महाद्वीपों एशिया, यूरोप एवं अमेरिका में पेश की।
कंपनी ने कहा कि उसे बीएमडब्ल्यू आई-3 के लिए भारत में अपार संभावनाएं दिखती हैं और इलेक्ट्रिक कारों के मुद्दे पर सरकार से बातचीत कर रही है।
यह कार नवंबर में जर्मनी एवं अन्य यूरोपीय बाजारों में बिक्री के लिए उपलब्ध होगी, जबकि बीजिंग व न्यूयार्क में यह अगले साल की शुरआत में उपलब्ध होगी।
जहां यूरोप में इसकी कीमत 35,000 यूरो होगी, वहीं अमेरिका में यह 41,350 डालर में उपलब्ध होगी। कंपनी ने चीन के बाजार के लिए इसकी कीमत अभी तय नहीं की है।
यह पूछे जाने पर कि कंपनी इसे भारत में कब उतारेगी, समूह के बोर्ड सदस्य (उत्पादन) हराल्ड क्रूएगर ने कहा कि पिछले सप्ताह मैं नयी दिल्ली में था। हमने इस पर संबद्ध मंत्री से चर्चा की है। हम निश्चित तौर पर इसे भारत में लाएंगे क्योंकि वहां इसके लिए भारी संभावनाएं हैं, लेकिन हम यह नहीं बता सकते कि इसे कब लाएंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए सबसे पहले भारत में ढांचा विकसित करना होगा। चार सीटों वाले आई-3 को पूरी तरह से शहर में इस्तेमाल के लिए डिजाइन किया गया है।
इस कार में कार्बन फाइबर का उपयोग किया गया है जिससे कार का वजन कम रखकर इसका माइलेज बढ़ाया जा सके। यह महज 7.2 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।
एक्सटेंडर गैस इंजन के विकल्प के साथ यह कार 300 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार पकड़ सकती है। कार का वजन 1,200 किलोग्राम है, जबकि इसकी बैटरी का वजन 230 किलोग्राम है। इसे घर में लगे प्लग साकेट से चार्ज किया जा सकता है। (एजेंसी)

Trending news