रुपए की रिकॉर्ड गिरावट, 1 डॉलर की कीमत 66.24 रु.

खाद्य सब्सिडी विधेयक को लेकर चिंता के बीच मंगलवार को रुपया अपने नए सर्वकालिक निचले स्तर 66.30 प्रति डॉलर पर पहुंचने के बाद वहां से थोड़ा 66.24 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

मुंबई : खाद्य सब्सिडी विधेयक को लेकर चिंता के बीच मंगलवार को रुपया अपने नए सर्वकालिक निचले स्तर 66.30 प्रति डॉलर पर पहुंचने के बाद वहां से थोड़ा 66.24 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
हालांकि, इस बीच सरकार ने यह आश्वासन देने का प्रयास किया कि राजकोषीय घाटे को काबू में रखा जाएगा, लेकिन बाजार का डगमगाया भरोसा कायम नहीं हो सका।
शेयर बाजारों में जोरदार गिरावट, आयातकों तथा बैंकों की डॉलर मांग तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की ओर से पूंजी निकासी व कच्चे तेल के बढ़ते दामों से रुपये की धारणा कमजोर पड़ गई।
अंतर बैंक विदेशी विनिमय बाजार में रपया 65 प्रति डॉलर पर कमजोर खुलने के बाद लगातार नकारात्मक दायरे में बना रहा। एक समय यह दिन के रिकार्ड निचले स्तर 66.30 प्रति डॉलर तक जाने के बाद अंत में मामूली सुधार के साथ 194 पैसे या 3.02 प्रतिशत के नुकसान से 66.24 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
इससे पहले 19 अगस्त को डॉलर में 148 पैसे की गिरावट आई थी। रुपए का इससे पूर्व का सर्वकालिक निचला स्तर 65.56 प्रति डॉलर है। 22 अगस्त को रुपया इस स्तर पर बंद हुआ था।
कोटक महिंद्रा बैंक के ट्रेजर मोहन शेनाय ने कहा, ‘खाद्य सुरक्षा विधेयक से देश की वित्तीय सेहत को लेकर चिंता बढ़ी है। इसके अलावा ब्रेंट कच्चा तेल 113 प्रति डॉलर पर पहुंच गया है, जो रुपए के लिए नकारात्मक रहा।’बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स आज 590.05 अंक या 3.18 प्रतिशत के नुकसान से 17,968.08 अंक पर आ गया। वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने कहा कि यह रुपया कुछ अधिक गिर गया है और यह अपना उचित स्तर पा लेगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.