रुपया अब तक के निचले स्तर पर,18 हजार के नीचे लुढ़का सेंसेक्स

मंगलवार को शेयर बाजार और रुपये के लिहाज से अमंगलकारी साबित हो रहा है। मंगलवार को जहां शेयर बाजार में भारी गिरावट की वजह से हाहाकार मचा हुआ है वहीं दूसरी तरफ रुपया डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।

ज़ी मीडिया ब्यूरो/संजीव कुमार दुबे
नई दिल्ली: मंगलवार को शेयर बाजार और रुपये के लिहाज से अमंगलकारी साबित हो रहा है। मंगलवार को जहां शेयर बाजार में भारी गिरावट की वजह से हाहाकार मचा हुआ है वहीं दूसरी तरफ रुपया डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है।
मंगलवार को सेंसेक्स में 600 अंकों की गिरावट दर्ज की गई जबकि दूसरी तरफ निफ्टी में भी 200 से ज्यादा अंकों की गिरावट हुई। इस तरह सेंसेक्स 18 हजार के नीचे लुढ़का । सेंसेक्स मंगलवार को सोमवार के मुकाबले 590.05 अंक यानी 3.18 प्रतिशत गिरकर 17,968.08 पर बंद हुआ। शेयर बाजार के साथ आज रुपये का भी हाल बेहाल है।
देश की मुद्रा रुपया मंगलवार को डॉलर के मुकाबले नए ऐतिहासिक निचले स्तर 66 के नीचे पहुंच गया। सरकार के यह स्वीकार करने के बाद कि घरेलू कारणों से रुपये में गिरावट जारी है, विदेशी फंड ने पूंजी बाजार में जम कर बिकवाली कर डाली। मुंबई में अंतर बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपये ने डॉलर के मुकाबले नया ऐतिहासिक निचला स्तर 66.07 को छू लिया। इससे पहले 22 अगस्त को रुपया 65.56 के निचले स्तर पर पहुंच गया था।
दोपहर बाद के कारोबार में रुपया थोड़ा संभला था और उसे 65.92 के स्तर पर देखा गया। इससे पहले पी. चिदंबरम ने राज्यसभा में कहा कि रुपया वास्तविक मूल्य से काफी नीचे जा चुका है। उन्होंने कहा कि रुपया अपने वाजिब स्तर पर आ जाएगा।
रुपये में यह गिरावट तब भी जारी है, जबकि सोमवार को निवेश मामले पर मंत्रिमंडलीय समिति ने 1.83 लाख करोड़ रुपये मूल्य की तीन दर्जन परियोजनाओं को मंजूरी दी।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.