रुपये का `रसातल` में जाना जारी, प्रति डॉलर 65 के स्‍तर के पार पहुंचा

विदेशी कोषों द्वारा पूंजी निकासी क बीच बैंकों और आयातकों की डॉलर की लगातार मांग के मद्देनजर रपया गुरुवार को पूर्वाह्न के कारोबार में अमेरिकी डालर के मुकाबले 65.12 के नए न्यूनतम स्तर पर आ गया।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो/बिमल कुमार
मुंबई : विदेशी कोषों द्वारा पूंजी निकासी क बीच बैंकों और आयातकों की डॉलर की लगातार मांग के मद्देनजर रपया गुरुवार को पूर्वाह्न के कारोबार में अमेरिकी डालर के मुकाबले 65.12 के नए न्यूनतम स्तर पर आ गया।
रुपया गुरुवार को अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में डालर के मुकाबले 64.85 के स्तर पर खुला और बाद में यह 65.12 पर आ गया। घरेलू मुद्रा बुधवार को 64.11 के स्तर पर बंद हुई थी।
मुख्य तौर पर विदेशी कोषों द्वारा लगातार पूंजी निकासी से बाजार का रख प्रभावित हुआ। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक उन्होंने कल 792.11 करोड़ रपए के शेयर बेचे।
फारेक्स बाजार के विश्लेषकों ने बताया कि अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर की मजबूती से भी रुपये की धारणा कमजोर हुई। फारेक्स बाजार में बुधवार के कारोबार के दौरान डॉलर की तुलना में रुपया 64.11 रपये प्रति डालर पर बंद हुआ था, जो आज के शुरआती कारोबार में 89 पैसे की और गिरावट के साथ 65 रुपये प्रति डालर पर आ गया।
बंबई शेयर बाजार का प्रमुख सूचकांक बीएससी-30 भी आज के शुरुआती कारोबार में 76 अंक अथवा 0.42 फीसद की गिरावट के साथ 17,829.91 अंक पर आ गया।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.