इंडीज-पाक मैच ड्रॉ, वनडे क्रिकेट इतिहास का 31वां टाई मैच
Advertisement

इंडीज-पाक मैच ड्रॉ, वनडे क्रिकेट इतिहास का 31वां टाई मैच

अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक बार फिर टाई मैच देखने को मिला। यह रोमांचक मुकाबला वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच खेला गया। वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह 31वां टाई मैच था। इस मैच में वेस्टइंडीज ने 11वें नंबर के बल्लेबाज जेसन होल्डर के शानदार प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान के खिलाफ तीसरा एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच टाई करा लिया।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
ग्रोस आइलेट : अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट के इतिहास में एक बार फिर टाई मैच देखने को मिला। यह रोमांचक मुकाबला वेस्टइंडीज और पाकिस्तान के बीच खेला गया। वनडे क्रिकेट के इतिहास में यह 31वां टाई मैच था। इस मैच में वेस्टइंडीज ने 11वें नंबर के बल्लेबाज जेसन होल्डर के शानदार प्रदर्शन के दम पर पाकिस्तान के खिलाफ तीसरा एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच टाई करा लिया। होल्डर ने आखिरी ओवर में 14 रन बनाये। मेजबान टीम के नौ विकेट 215 रन पर उखड़ गए थे लेकिन होल्डर ने आखिरी ओवर में तेज गेंदबाज वहाब रियाज को एक छक्का और एक चौका लगाया और आखिरी गेंद पर दो रन दौड़ गए। पाकिस्तान के छह विकेट पर 229 रन के जवाब में वेस्टइंडीज ने भी नौ विकेट पर 229 रन बनाये।

मिसबाह उल हक ने पाकिस्तान के लिए 75 रन की पारी खेली। बाद में ऑफ स्पिनर सईद अजमल ने 36 रन देकर तीन विकेट लेते हुए जीत लगभग तय कर दी थी लेकिन रियाज की धुनाई करके होल्डर ने इन मंसूबों पर पानी फेर दिया। यह पहली बार नहीं है जब वेस्ट इंडीज और पाकिस्तान के बीच कोई मैच टाई हुआ है। इससे पहले 22 नवंबर 1991 को लाहौर में और 3 अप्रेल 1993 को गुयाना में दोनों के बीच टाई मैच खेला गया था। वनडे के टाई मैच के इतिहास पर नजर मारें तों ऑस्ट्रेलिया (9) के बाद पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज ने ही सबसे ज्यादा टाई मैच खेले हैं। दोनों ने 8-8 मैच टाई खेले हैं।
यूं तो पाकिस्तान और वेस्ट इंडीज के बीच 1975 से 2013 तक 124 मैच खेले जा चुके हैं जिनमें से 53 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं, 68 बार वेस्ट इंडीज विजेता रहा है और तीन मैच टाई हुए हैं,लेकिन अगर दोनों देशों के बीच खेली गई वनडे सीरीज की बात करें तो यहां पाकिस्तान का पलड़ा भारी पड़ता है।
पाकिस्तान ने इंडीज के साथ खेली गई पिछली छह सीरीज को अपने नाम किया है। वहीं दोनों के बीच अब तक खेली गई14 सीरीज में से 7 बार पाकिस्तान विजेता रहा है, जबकि 6 बार वेस्ट इंडीज ने जीत दर्ज की और दोनों के बीच एक सीरीज टाई रही है। अब देखना यह है कि पाकिस्तान इस सीरीज के साथ जीत का सिलसिला जारी रखता है या यह आंकड़ा वेस्ट इंडीज की जीत के साथ बराबर होता है।
सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है। अब तक खेले गए सीरीज के तीन मैच में सें पहला मैच पाकिस्तान ने 126 रन से जीता था, जबकि दूसरे वनडे में वेस्ट इंडीज ने 37 रनों से जीत दर्ज की थी। सीरीज का चौथा और पांचवां वनडे 21 और 24 जुलाई को खेला जाना है। वहीं इसके बाद दोनों टीमें दो टी-20 मैच भी खेलेंगी। यह मैच 27 और 28 जुलाई को किंग्सटाउन में खेले जाएंगे।

Trending news