टीम इंडिया के कोच फ्लैचर का कार्यकाल एक साल बढ़ा
Advertisement

टीम इंडिया के कोच फ्लैचर का कार्यकाल एक साल बढ़ा

डंकन फ्लैचर का अच्छा रिकार्ड नहीं होने के बावजूद भारतीय क्रिकेट कोच के रूप में अनुबंध शुक्रवार को एक साल बढ़ा दिया गया। जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान 64 वर्षीय फ्लैचर के अनुबंध का नवीनीकरण का फैसला आज यहां बीसीसीआई की कार्यकारिणी में किया गया।

मुंबई : डंकन फ्लैचर का अच्छा रिकार्ड नहीं होने के बावजूद भारतीय क्रिकेट कोच के रूप में अनुबंध शुक्रवार को एक साल बढ़ा दिया गया। जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान 64 वर्षीय फ्लैचर के अनुबंध का नवीनीकरण का फैसला आज यहां बीसीसीआई की कार्यकारिणी में किया गया।
फ्लैचर का अनुबंध इस महीने के आखिर में समाप्त हो रहा था। बीसीसीआई के वरिष्ठ सदस्य ने कहा, ‘कार्यकारिणी ने फ्लैचर का अनुबंध एक साल बढ़ाने का फैसला किया है। वह दो साल से टीम के साथ है और इसलिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अगली बड़ी श्रृंखला को देखते हुए हम कोई कड़ा फैसला नहीं करना चाहते हैं। किसी नये कोच की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका से करना जोखिम भरा होगा। उससे अच्छे परिणाम की उम्मीद करना भी अनुचित होता।’
फ्लैचर के कोच रहते हुए भारत को इंग्लैंड और आस्ट्रेलियाई दौरे में क्लीनस्वीप का शिकार होना पड़ा। इसके बाद वह इंग्लैंड से घरेलू श्रृंखला भी हार गया। इससे फ्लैचर के भविष्य को लेकर कयास लगाये जा रहे थे। जब से फ्लैचर कोच बने तब से भारत ने 22 टेस्ट मैचों में से दस में हार झेली और आठ में उसे जीत मिली। विदेशों में उसे केवल एक जीत दो साल पहले वेस्टइंडीज में तब मिली थी जबकि फ्लैचर ने कार्यकाल संभाला ही था।
इस बीच भारत ने 44 वनडे खेले और इनमें से उसने 25 जीते और 16 में उसे हार मिली। दो मैच टाई रहे जबकि एक का परिणाम नहीं निकला। टी20 में भारत ने 17 मैचों से नौ में जीत दर्ज की जबकि आठ में उसे हार मिली। महान सलामी बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने फ्लैचर का कार्यकाल बढ़ाने पर सवाल उठाये हैं।
उन्होंने कहा, ‘क्या कोई भारतीय कोच दस टेस्ट मैचों में हार के बाद अपने पद पर बने रहता।’ फ्लैचर को भारत के सबसे सफल कोच गैरी कर्स्टन की सिफारिश पर लिया गया था। (एजेंसी)

Trending news